एमपी के जिलों में मंत्रियों ने की शस्त्र-पूजन, इंदौर में सीएम ने कहा पुलिस बटालियन का नाम महारानी अहिल्याबाई के नाम पर होगा..!

एमपी के जिलों में मंत्रियों ने की शस्त्र-पूजन, इंदौर में सीएम ने कहा पुलिस बटालियन का नाम महारानी अहिल्याबाई के नाम पर होगा..!

प्रेषित समय :19:01:26 PM / Sat, Oct 12th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, भोपाल/जबलपुर. एमपी में पहली बार जिलों में मंत्रियों ने शस्त्रपूजन किया, इसके लिए सरकारी आदेश जारी किया गया. सीएम मोहन यादव ने पूजन किया. भोपाल में नेहरू नगर स्थित पुलिस लाइन में डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा, सांसद आलोक शर्मा, विधायक रामेश्वर शर्मा, मेयर मालती राय व पुलिस कमिश्नर हरि नारायणचारी मिश्रा ने शस्त्र पूजन किया. इसी तरह जबलपुर में मंत्री राकेश सिंह ने पुलिस लाइन पहुंचकर शस्त्रपूजन किया. इस मौके पर आईजी अनिलसिंह कुशवाह, डीआईजी तुषारकांत विद्यार्थी, कलेक्टर दीपक सक्सेना, एसपी आदित्यप्रताप सिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे.

इंदौर देवी अहिल्याबाई के 300वें जयंती वर्ष और विजयादशमी के अवसर पर डीआरपी लाइन इंदौर में आयोजित शस्त्र-पूजन कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि अभी हम इन्वेस्टर्स सम्मिट कर रहे हैं. दो साल में इंडस्ट्री लग जाएंगी. आगे जाकर हम युवाओं को स्किल्ड ट्रेनिंग देंगे. इसका नाम देवी अहिल्याबाई के नाम पर होगा. हमारे त्योहार अंग्रेजी तारीखों पर नहीं, पंचांग पर मनाए जाते हैं. हमें अमावस के दिन दिवाली मनाना है तो अमावस के दिन ही दिवाली मनेगी. यह घोषणा करना चाहूंगा कि हमारी इंदौर पुलिस की बटालियन अहिल्या महारानी के नाम पर जानी जाएगी. मुख्यमंत्री डॉ मोहन खरगोन के महेश्वर में बूढ़ी जीन परिसर में शस्त्र पूजन करने पहुंच गए हैं. यहां अहिल्याबाई के 300वें जयंती के मौके पर शस्त्र पूजन किया. सीएम ने 83.29 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया. सीएम ने कहा कि अगले साल मकर संक्रांति के आसपास कैबिनेट बैठक महेश्वर में की जाएगी.

महाकाल लोक की तर्ज पर यहां अहिल्या माता लोक भी बनाया जाएगा. साथ हीए यहां टेक्सटाइलए बुनकरों के लिए टूरिज्म विलेज बनाया जाएगा. यहां से वे इंदौर रवाना हो गए. इंदौर में राजवाड़ा परिसर स्थित अहिल्या बाई होल्कर की राजगद्दी पर उन्होंने माल्यार्पण किया. फिर शस्त्रपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए. उनके साथ मंत्री कैलाश विजयवर्गीय,  तुलसीराम सिलावट, विधायक उषा ठाकुर, मनोज पटेल, गोलू शुक्ला, मालिनी गौड़, महेंद्र हार्डिया, महापौर पुष्यमित्र भार्गव व सांसद शंकर ललवानी भी मौजूद रहे. इसके अलावा सतना, रीवा, जबलपुर, छिंदवाड़ा, ग्वालियर, उज्जैन, भिंड सहित अन्य जिलों में भी मंत्रियों ने शस्त्रपूजन किया.

रीवा में डिप्टी सीएम ने किया शस्त्रपूजन-

रीवा में उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने पुलिस लाइन में विधि विधान से शस्त्र पूजन कर शस्त्र को माथे से लगाया से लगाया. उन्होंने कहा कि समाज की रक्षा के लिए शस्त्र और शास्त्र दोनों जरूरी है. शास्त्र हमारी सांस्कृति को बचाने का कार्य करते हैं. शस्त्र दुष्टों के विनाश के लिए हैं. शास्त्र के साथ ही शस्त्र की जरूरत है.

जबलपुर में राकेशसिंह ने किया शस्त्रपूजन-

जबलपुर पुलिस लाइन में लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह शस्त्र पूजा में शामिल हुए. सांसद आशीष दुबे, आईजी अनिल सिंह कुशवाह, डीआईजी तुषारकांत विद्यार्थी, कलेक्टर दीपक कुमार सक्सेना, एसपी आदित्य प्रताप सिंह, एएसपी सोनाली दुबे सहित कई पुलिस अधिकारी मौजूद रहे. मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि भारत की संस्कृति में शस्त्र और शास्त्र दोनों का ही महत्व है. शस्त्र पूजा के बाद पुलिस अधिकारियों ने हर्ष फायर भी किए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-