भाजपा नेता बोले, सलमान खान माफी मांगें, विश्रोई समाज की भावनाओं का सम्मान करें

भाजपा नेता बोले, सलमान खान माफी मांगें, विश्रोई समाज की भावनाओं का सम्मान करें

प्रेषित समय :19:26:59 PM / Thu, Oct 17th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

मुम्बई. भारतीय जनता पार्टी के नेता हरनाथ सिंह ने लिखा कि सलमान खान आप बड़े अभिनेता हैं. देश में बड़ी संख्या लोग आपसे स्नेह करते हैं. आपसे गलती तो हुई है , मेरी सलाह है कि आप विश्नोई समाज की भावनाओं का सम्मान करते हुए उनसे माफी मांग लें.

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई ने पिछले साल पंजाब के बठिंडा की जेल से एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि सलमान खान को हमारे (बिश्नोई) मंदिर में जाना चाहिए और समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए माफी मांगनी होगी. इस बयान के करीब डेढ़ साल बाद एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या ने पूरे महाराष्ट्र को हिला कर रख दिया. इस हत्या की जिम्मेदारी बिश्नोई गिरोह ने ली है. अभिनेता के साथ उनके संबंधों का हवाला देते हुए कहा कि जो भी सलमान व दाऊद की मदद करेगा उसका अंजाम ऐसा ही होगा. इन घटनाक्रमों के बीच एक भाजपा नेता ने सलमान खान से 1998 के काले हिरण के शिकार में उनकी कथित संलिप्तता के लिए समुदाय से माफी मांगने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि सलमान खान पर 1998 में राजस्थान में हम साथ साथ हैं के फिल्मांकन के दौरान दो काले हिरणों का शिकार करने और उन्हें मारने का आरोप लगाया गया था. काला हिरण बिश्नोई संप्रदाय के लिए पवित्र है.

इस घटना के कारण व्यापक आक्रोश व्याप्त रहा. बिश्नोई समाज के लोगों का कहना था कि सलमान खान ने अपराध किया है उन्हें माफी मांगनी चाहिए. लेकिन समुदाय द्वारा पालन किए जाने वाले 16 वीं शताब्दी के बिश्नोई पंथ के संस्थापक गुरु जंभेश्वर द्वारा निर्धारित 29 नियम (आचार संहिता) में कई सख्त प्रावधान हैं. अखिल भारतीय बिश्नोई समाज के सचिव हनुमान राम बिश्नोई का कहना है कि समुदाय की मान्यताओं के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपराध करता है तो उसे पश्चाताप महसूस करना चाहिए( क्षमा मांगने के लिए किसी को राजस्थान के बीकानेर में मुक्ति धाम मुकाम की यात्रा करनी चाहिए. जो गुरु जम्भेश्वर का अंतिम विश्राम स्थल और समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है.

हनुमान राम ने एक निजी मीडिया समूह से बात करते हुए कहा कि सलमान खान ने दो खूबसूरत जिंदगियां कुदरत से ले ली. जब कोई अपराध करता है तो पश्चाताप की भावना होनी चाहिए. मुक्ति धाम मुकाम में क्षमा मांगने वाले व्यक्ति को समुदाय से माफी मांगनी होगी. वो कह सकते हैं कि बिश्नोई समाज मैंने अपराध किया है. कृपया मुझे माफ कर दीजिए. एक बार निर्धारित तरीके से माफी मांगी जाने के बाद इसे स्वीकार करने या अस्वीकार करने का निर्णय पूरी तरह से समुदाय पर निर्भर करता है. हनुमान राम के अनुसार जब तक सलमान खान माफी नहीं मांगते तब तक वे सजा के हकदार हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-