गुजरात की माही नदी पर बनेगा 429 करोड़ में विशाल बांध, 49 गांवों को होगा बड़ा फायदा

गुजरात की माही नदी पर बनेगा 429 करोड़ में विशाल बांध, 49 गांवों को होगा बड़ा फायदा

प्रेषित समय :16:51:52 PM / Sat, Oct 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अहमदाबाद. गुजरात की भूपेन्द्र पटेल सरकार प्रदेश को हर एक सेक्टर में आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. प्रदेश में विकास कार्यों के तहत कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू किया जा रहा है. इसी कड़ी में वडोदरा से एक अच्छी खबर आई है, यहां माही नदी पर करोड़ों का प्रोजेक्ट शुरू होने वाला है. इस प्रोजेक्ट से सावली और उमरेठ तालुका के 49 गांवों को फायदा मिलेगा.

बता दें कि सावली तालुका के पोइचा गांव के पास माही नदी पर 429.76 करोड़ रुपये की लागत से एक विशाल बांध का निर्माण किया जाएगा. इससे सावली और उमरेठ तालुका के 49 गांवों को सिंचाई का पानी मिलेगा. माही नदी पर वनकबोरी वियर और सिंधरोट वियर के बीच पोइचा कनोडा वियर का निर्माण करने की प्लानिंग है. इस बांध के निर्माण से सावली तालुका के 34 गांवों और उमरेठ तालुका के 15 गांवों को लाभ होगा. सावली नगर और आसपास के 40 गांवों के लगभग 77 हजार लोगों को पीने और सिंचाई का पानी उपलब्ध कराया जाएगा. इस बांध के अपस्ट्रीम में नदी के दोनों किनारों पर लगभग 15 किमी और 4 किमी तक पानी भर सकता है. से अधिक चौड़ाई में भूजल सिंचाई की जा सकती है.

490 कुओं को किया जाएगा रिचार्ज

यह बांध 49 गांवों के लगभग 490 कुओं को रिचार्ज करेगा. जिससे भूजल स्तर बढ़ेगा. कृषि के साथ-साथ सावली औद्योगिक इकाइयों का भी हलचल भरा केंद्र है. इस बांध के निर्माण से सावली और इसके आसपास के उद्योगों को औद्योगिक उपयोग के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा, साथ ही इस बांध से बनने वाली 90 लाख वर्ग मीटर की झील से मत्स्य पालन और पशुपालन को भी बढ़ावा मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-