महाराष्ट्र: BJP ने 99 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की, डिप्टी सीएम फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे

महाराष्ट्र: BJP ने 99 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी की, डिप्टी सीएम फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे

प्रेषित समय :16:38:23 PM / Sun, Oct 20th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को बीजेपी ने 99 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की. इनमें 6 सीटें एसटी और 4 सीटें एससी के लिए हैं. वहीं, 13 सीटों पर महिलाओं को टिकट दिया गया है.

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे. महाराष्ट्र बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी सीट से टिकट दिया गया है. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया चव्हाण को भोकर विधानसभा से उतारा गया है.

विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को कोलाबा से और नितेश राणे को कंकावली से टिकट मिला है. नार्वेकर शिवसेना और एनसीपी विधायकों की सदस्यता खत्म नहीं करने को लेकर विपक्ष के निशाने पर रहे हैं. नितेश राणे मुस्लिम विरोधी बयानों को लेकर अभी विवादों में हैं.

महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर सिंगल फेज में 20 नवंबर को वोटिंग होगी. चुनाव नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. 20 नवंबर को ही नांदेड़ लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा. इसके प्रत्याशी का ऐलान अभी नहीं हुआ है.

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को चुनाव, 23 नवंबर को रिजल्ट

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को 2024 को खत्म हो रहा है. महाराष्ट्र में महायुति यानी शिवसेना, भाजपा और एनसीपी अजित पवार गुट की सरकार है. एंटी इनकम्बेंसी और 6बड़ी पार्टियों के बीच बंटने वाले वोट को साधना पार्टी के लिए बड़ी चुनौती होगी. 2024 लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 सीटों में इंडिया गठबंधन को 30 और एनडीए को 17 सीटें मिलीं.. इनमें बीजेपी को 9, शिवसेना को 7 और एनसीपी को सिर्फ 1 सीट मिली. भाजपा को 23 सीटों का नुकसान हुआ. 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए को 41 सीटें मिली थीं. 2014 में यह आंकड़ा 42 था. यानी आधे से भी कम.

2024 लोकसभा चुनाव के हिसाब से भाजपा 60 सीटों के आसपास सिमट जाएगी. विपक्षी गठबंधन के एक सर्वे में राज्य की 288 सीटों पर एमवीए यानी महाविकास अघाड़ी को 160 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. भाजपा के लिए मराठा आंदोलन सबसे बड़ी चुनौती है. इसके अलावा शिवसेना और एनसीपी में तोडफ़ोड़ के बाद उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ लोगों की सिम्पैथी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-