बंगाल की खाड़ी में उठ रहा दाना तूफान, 120 KMPH की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी आफत

बंगाल की खाड़ी में उठ रहा दाना तूफान, 120 KMPH की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी आफत

प्रेषित समय :19:26:34 PM / Sun, Oct 20th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. देश में एक तरफ धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी तो दूसरी तरफ बारिश का भी सिलसिला जारी है. एक बार फिर भयंकर तूफान आ रहा है, जिससे समुद्री तटों पर तेज हवाएं चलेंगी और फिर जमकर बादल बरसेंगे. इसे लेकर सरकार ने जिला प्रशासन को आपदा से निपटने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं.

पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी अंडमान सागर पर अगले 24 घंटों के दौरान लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने एवं 22 अक्टूबर की सुबह तक प्रेशर एरिया में बदलने और 23 अक्टूबर तक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की बहुत संभावना है. बंगाल की खाड़ी से उठने वाला चक्रवाती तूफान का नाम दाना है. इसके बाद चक्रवाती तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने के आसार हैं. उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट से लगे दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है.

120 किमी की स्पीड से चलेंगी हवाएं

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमान सागर में 21 अक्टूबर तक 35-45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है. पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में 21 अक्टूबर को 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी. 22 अक्टूबर की शाम तक हवा की स्पीड बढ़कर 55-65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. 23 अक्टूबर की शाम से 24 अक्टूबर की सुबह तक 70-90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है. पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के क्षेत्र में 23 और 24 अक्टूबर को 45-55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी. उत्तर बंगाल की खाड़ी में 23 अक्टूबर की सुबह से 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने के आसार हैं. 24 अक्टूबर की शाम से 25 अक्टूबर की सुबह तक हवा की गति धीरे-धीरे बढ़कर 100-110 किमी प्रति घंटे से 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और उसके बाद कम हो जाएगी.

यहां भी बारिश बरपाएगी कहर

अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 21 और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में 24 और 25 अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में 23 से 25 अक्टूबर तक अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. अगर पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश की बात करें तो उनमें तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा राज्य शामिल हैं.

इन राज्यों में बरसेंगे जमकर बादल

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, कर्नाटक में अगले सप्ताह के दौरान गरज और बिजली गिरने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है. गोवा, महाराष्ट्र अगले 4 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं. छत्तीसगढ़ में 25 और 26 अक्टूबर को भारी बरसात होने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-