ओडिशा में चक्रवात दाना को लेकर अलर्ट जारी, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

ओडिशा में चक्रवात दाना को लेकर अलर्ट जारी, 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

प्रेषित समय :12:00:35 PM / Tue, Oct 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. ओडिशा में चक्रवात दाना के संभावित खतरे को देखते हुए तीर्थ नगरी पुरी से पर्यटकों का पलायन शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि यह चक्रवात पुरी को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है. इसलिए, राज्य सरकार ने पर्यटकों से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द पुरी छोड़ दें. प्रशासन ने सभी जरूरी तैयारियां कर ली हैं और सुरक्षा उपायों पर ध्यान दे रहा है. पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जा रही है, ताकि वे किसी भी संकट से बच सकें. इस बीच, चक्रवात के चलते भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना जताई जा रही है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

तूफान दाना ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच से गुजरेगा. चक्रवाती तूफान को देखते हुए समुद्री इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. आईएमडी ने मछुआरों को सोमवार शाम तक किनारे पर लौट आने और 26 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''मौसम की यह प्रणाली अपनी गति जारी रखते हुए 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर की सुबह के समय एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तरी ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के तटों को पार कर सकती है, जिसकी हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा से लेकर 120 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है.'' आईएमडी ने कहा, ''इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और 22 अक्टूबर की सुबह तक दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की पूरी संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने तथा 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों के पास उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की पूरी आशंका है.''  जिससे भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-