सावधान, बंगाल की खाड़ी में आ रहा चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में बरपाएगा कहर

सावधान, बंगाल की खाड़ी में आ रहा चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में बरपाएगा कहर

प्रेषित समय :20:13:30 PM / Fri, Oct 18th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. देश के कुछ राज्यों में ठंड दस्तक दे रही है तो दूसरी तरफ कुछ राज्यों में अब भी मूसलाधार बारिश हो रही है. वहीं एक बार फिर चक्रवाती तूफान लौट आया है, जिससे 55 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

बंगाल की खाड़ी के मध्य में 22 अक्टूबर के आसपास फ्रेश लो प्रेशर एरिया बनने की संभावना है, जिससे अगले 3-4 दिनों के दौरान दक्षिण भारत में भारी से बहुत भारी होने के आसार हैं. साइक्लोन सर्कुलेशन 20 अक्टूबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर पर जमा होने लगेगा, जो कर्नाटक और रायलसीमा होते हुए दक्षिण आंध्र प्रदेश तट तक जा सकता है. इसके प्रभाव से कई राज्यों में जमकर बादल बरसेंगे.

55 KMPH की स्पीड से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात के तटों के आसपास 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने और 55 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने की संभावना है. इसे लेकर आईएमडी ने मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी करते हुए कहा कि इस दौरान वे समुद्र तट के आसपास न जाएं.

इन राज्यों में बरसेंगे बादल

तमिलनाडु, पुडुचेरी में 18, 20, 21 और 24 अक्टूबर को जमकर बादल बरसेंगे, जबकि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में 18, 20 और 21 को और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में 20 और 21 अक्टूबर को भारी बारिश होने के आसार हैं. तटीय आंध्र प्रदेश में 24 अक्टूबर को तेज बरसात हो सकती है. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 20-21 को और पश्चिम बंगाल, ओडिशा में 23 और 24 अक्टूबर को बरसात होगी.

मैदानी इलाकों में नहीं होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, अगले एक हफ्ते के दौरान मैदानी क्षेत्रों में बारिश होने के आसार नहीं हैं. उत्तर-पश्चिम, पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत में बादल नहीं बरसेंगे. साउथ की बारिश की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-