प्रधानमंत्री मोदी 16वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने रूस के लिए हु्ए रवाना

प्रधानमंत्री मोदी 16वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने रूस के लिए हु्ए रवाना

प्रेषित समय :08:44:18 AM / Tue, Oct 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार 22 अक्टूबर को 16वें ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने रूस के दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए हैं. ऑल इंडिया रेडियो की ओर से जारी वीडियो जारी कर जानकारी दी है. साउथ एशिया में भारत के बढ़ते कद को देखते हुए पीएम मोदी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण होने वाला है.

पीएम मोदी इस सम्मेलन के पहले दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे. लेकिन, सबकी नजरें मोदी-जीनपिंग की मुलाकात पर टिकी हुई है. ऐसा इसलिए कि इस सम्मेलन से पहले भारत और चीन में एलएसी पर गलवान पेट्रोलिंग को लेकर समझौते हुए हैं. 2020 के गलवान झड़प के बाद पहली बार दोनों देश पेट्रोलिंग को लेकर राजी हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कजान शहर में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के रूस के दौरे पर सबसे अधिक नजर भारत और चीन को लेकर रहेगी. क्या चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पीएम मोदी की मुलाकात होती है? बता दें कि भारत और चीन के बीच LAC पर पेट्रोलिंग को लेकर समझौता होने के बाद चीन के राष्ट्रपति से पीएम मोदी की मुलाकात की संभावना बढ़ गई है. ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-