पीएम मोदी ने किया देश के पहले टॉय फेयर का उद्घाटन, कहा ये पुरानी खेल संस्कृति को मजबूत करने की कड़ी

पीएम मोदी ने किया देश के पहले टॉय फेयर का उद्घाटन, कहा ये पुरानी खेल संस्कृति को मजबूत करने की कड़ी

प्रेषित समय :12:23:55 PM / Sat, Feb 27th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वर्चुअली इंडिया टॉय फेयर 2021 का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि ये पहला टॉय फेयर केवल एक व्यापारिक या आर्थिक कार्यक्रम भर नहीं है. ये कार्यक्रम देश की सदियों पुरानी खेल और उल्लास की संस्कृति को मजबूत करने की एक कड़ी है. सिंधुघाटी सभ्यता, मोहनजो-दारो और हड़प्पा के दौर के खिलौनों पर पूरी दुनिया ने रिसर्च की है.

उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में दुनिया के यात्री जब भारत आते थे, तो भारत में खेलों को सीखते भी थे, और अपने साथ लेकर भी जाते थे. आज जो शतरंज दुनिया में इतना लोकप्रिय है, वो पहले चतुरंग या चादुरंगा के रूप में भारत में खेला जाता था. पीएम ने कहा कि आधुनिक लूडो तब पच्चीसी के रुप में खेला जाता था. हमारे धर्मग्रन्थों में भी आप देखिए, बाल राम के लिए अलग-अलग कितने ही खिलौनों का वर्णन मिलता है.

पीएम ने कहा कि रीयूज और रीसायकलिंग जिस तरह से भारतीय जीवनशैली का हिस्सा रहे हैं, वही हमारे खिलौनों में भी दिखता है. ज्यादातर भारतीय खिलौने प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल चीजों से बनते हैं, उनमें इस्तेमाल होने वाले रंग भी प्राकृतिक और सुरक्षित होते हैं. उन्होंने कहा आज मैं देश के खिलौना निर्माताओं से भी अपील करना चाहता हूं कि आप ऐसे खिलौने बनाएं जो इकॉलजी और साइकॉलजी दोनों के लिए बेहतर हों! क्या हम ये प्रयास कर सकते हैं कि खिलौनों में कम से कम प्लास्टिक का उपयोग करें? ऐसी चीजों का उपयोग करें जिन्हें रिसायकिल कर सकते हैं.

मोदी ने कहा कि भारतीय खेल और खिलौनों की ये खूबी रही है कि उनमें ज्ञान होता है, विज्ञान भी होता है, मनोरंजन होता है और मनोविज्ञान भी होता है। उदाहरण के तौर पर लट्टू को ही ली रहें. जब बच्चे लट्टू से खेलने सीखते हैं तो लट्टू खेल खेल में ही उन्हें गुरुत्वाकर्षण और संतुलन का पाठ पढ़ा जाता है. पीएम ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्ले-आधारित और गतिविधि-आधारित शिक्षा को बड़े पैमाने पर शामिल किया गया है. ये एक ऐसी शिक्षा व्यवस्था है जिसमें बच्चों में पहेलियों और खेलों के माध्यम से तार्किक और रचनात्मक सोच बढ़े, इस पर विशेष ध्यान दिया गया है.

पीएम ने कहा कि खिलौनों के क्षेत्र में भारत के पास परंपरा भी है और प्रौद्योगिकी भी है, भारत के पास अवधारणाएं भी हैं, और प्रतिस्पर्धी भी है. हम दुनिया को पर्यावरण के अनुकूल खिलौने की ओर वापस लेकर जा सकते हैं, हमारे सॉफ्टवेयर इंजीनियर कंप्यूटर गेम के जरिए भारत की कहानियों को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं.

पीएम ने कहा कि अब देश ने खिलौना उद्योग को 24 प्रमुख क्षेत्रों में दर्जा दिया है. राष्ट्रीय खिलौना कार्य योजना भी तैयार हो गई है. इसमें 15 मंत्रालयों और विभागों को शामिल किया गया है ताकि ये उद्योग प्रतिस्पर्धी बने, देश के खिलौनों में आत्मनिर्भर बनें और भारत के खिलौने दुनिया में भी जाएं.

मोदी ने कहा कि अगर आज मेड इन इंडिया की मांग है तो आज भारत में हस्तनिर्मित की मांग भी उतनी ही बढ़ रही है. आज लोग खिलौनों को केवल एक उत्पाद के रूप में ही नहीं खरीदते हैं बल्कि उस खिलौने से जुड़े अनुभव से भी जुडऩा चाहते हैं. इसलिए हमें हस्तनिर्मित भारत में भी बढ़ावा देना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना के बाद पहली बार पॉजिटिव में आई देश की जीडीपी, मोदी सरकार को बड़ी राहत

खेल सिर्फ एक शौक या टाइम पास नहीं, यह आत्मविश्वास बढ़ाता है: पीएम मोदी

काशी विद्यापीठ में एनएसयूआई जीती, एबीवीपी का सूपड़ा साफ! पर पीएम मोदी को क्या?

भारत के छोटे किसानों के लिए काम करके हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी

मोदी सरकार ने असम का गौरव बढ़ाने के लिये ढेरों कार्य किए: अमित शाह

पीएम मोदी ने किया नैसकॉम के सम्मेलन का उद्घाटन,कहा- नया भारत प्रगति के लिए अधीर

हावड़ा के डीआरएम के निधन के बाद रेलमंत्री ने परियोजनाओं का उद्घाटन स्थगित किया

अहमदाबाद: विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 23 फरवरी को राष्ट्रपति करेंगे, अगले दिन भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट होगा

हावड़ा के डीआरएम के निधन के बाद रेलमंत्री ने परियोजनाओं का उद्घाटन स्थगित किया

Leave a Reply