पीएम मोदी की तस्वीर, गीता और 19 सैटेलाइट्स को लेकर पीएसएलवी-सी 51 ने भरी उड़ान

पीएम मोदी की तस्वीर, गीता और 19 सैटेलाइट्स को लेकर पीएसएलवी-सी 51 ने भरी उड़ान

प्रेषित समय :11:00:34 AM / Sun, Feb 28th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी-सी 51 के जरिये एमेजोनिया-वन और 18 अन्य उपग्रहों को लॉन्च किया. बता दें कि शनिवार सुबह 8.54 बजे से इसके लॉन्च होने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी थी.

भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-सी51 को रविवार सुबह 10:24 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से एक लॉन्च पैड के सहारे रवाना किया गया. इस रॉकेट में 637 किलो के ब्राजीलियाई उपग्रह अमेजोनिया-1 सहित 18 अन्य सैटेलाइट्स भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं. इनमें से 13 अमेरिका से हैं. इस लॉन्च की खास बात यह है कि इसके साथ भगवदगीता भी अंतरिक्ष में भेजी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर भी आसमान की ऊंचाइयों में पृथ्वी का चक्कर काटेगी. स्पेस किड्ज इंडिया ने अपने सतीश धवन सैटेलाइट के शीर्ष पैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी है. स्पेस किड्ज इंडिय की वेबसाइट के मुताबिक यह कदम पीएम की आत्मनिर्भर पहल और निजी कंपनियों के अंतरिक्ष की राह खोलने वाले निर्णय से एकजुटता दिखाने के लिए उठाया जा रहा है. इस सैटेलाइट के जरिए स्पेस किड्ज इंडिया अंतरिक्ष में रेडिएशन पर रिसर्च करेगा.

साल 2021 में भारत का यह पहला अंतरिक्ष अभियान पीएसएलवी रॉकेट के लिए काफी लंबा होगा, क्योंकि इसके उड़ान की समय सीमा 1 घंटा, 55 मिनट और 7 सेकेंड की होगी. अगर रविवार सुबह रॉकेट की लॉन्चिंग ठीक ठाक से हो जाती है, तो भारत की तरफ से लॉन्च किए गए विदेश सैटेलाइट की कुल संख्या 342 हो जाएगी.

इसरो ने कहा कि अमेजोनिया-1 उपग्रह की मदद से अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई और ब्राजील में कृषि क्षेत्र से संबंधित अलग-अलग विश्लेषणों के लिए यूजर्स को रिमोट सेंसिंग डेटा प्रदान कर मौजूदा संरचना को और भी मजबूत बनाने का काम किया जाएगा. 18 अन्य सैटेलाइट्स में से चार इन-स्पेस से हैं

इनमें से तीन भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के संघ यूनिटीसैट्स से हैं, जिनमें श्रीपेरंबदुर में स्थित जेप्पिआर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नागपुर में स्थित जी. एच. रायसोनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और कोयंबटूर में स्थित श्री शक्ति इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी शामिल हैं. एक का निर्माण सतीश धवन सैटेलाइट स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा किया गया है और 14 एनएसआईएल से हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इसरो फिर रचेगा इतिहास, अमेजोनिया-1 के साथ भेजे जाएंगे 18 अन्य उपग्रह, 1 में पीएम मोदी की होगी फोटो

पीएम मोदी ने किया देश के पहले टॉय फेयर का उद्घाटन, कहा ये पुरानी खेल संस्कृति को मजबूत करने की कड़ी

सेरावीक वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण नेतृत्व पुरस्कार भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी को प्रदान किये जाने की घोषणा

कोरोना के बाद पहली बार पॉजिटिव में आई देश की जीडीपी, मोदी सरकार को बड़ी राहत

खेल सिर्फ एक शौक या टाइम पास नहीं, यह आत्मविश्वास बढ़ाता है: पीएम मोदी

Leave a Reply