चीन के निशाने पर भारत की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां, हैकर्स ने की फार्मूला चुराने की कोशिश

चीन के निशाने पर भारत की वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां, हैकर्स ने की फार्मूला चुराने की कोशिश

प्रेषित समय :09:43:16 AM / Tue, Mar 2nd, 2021

नई दिल्ली. चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण फैलाने का आरोप झेल रहे चीन की नजर अब भारतीय वैक्सीन पर है. साइबर इंटेलिजेंस फर्म सायफर्मा ने कहा है कि चीनी हैकर्स ने भारत में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को निशाना बनाने की कोशिश की थी.

चीनी सरकार समर्थित हैकरों ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के टीके के फॉर्मूले को चुराने की कोशिश की थी. इन दोनों कंपनियों की वैक्सीन कोविशिल्ड और कोवैक्सीन ही भारत में लोगों को दिए जा रहे हैं. गोल्डमैन सैक्स से जुड़ी कंपनी सायफर्मा के अनुसार चीनी हैकिंग ग्रुप एपीटी10 ने वैक्सीन कंपनियों के आईटी इन्फ्राटास्ट्रक्चर में सेंध लगाई थी. बता दें कि भारत दुनिया में बिक्री होने वाले वाले कुल टीकों का 60 फीसदी से अधिक उत्पादन करता है. इसी बात से चीन चिढ़ा हुआ है.

सायफर्मा ने कहा कि चाइनीज हैकिंग ग्रुप एपीटी10 को स्टोन पांडा नाम से भी जाना जाता है. सायफर्मा ने बताया कि एपीटी10 ने भारत बायोटेक और दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर और सप्लाई चेन को बाधित करने की कोशिश की थी.

ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी एमआई-6 के शीर्ष अधिकारी रह चुके और सायफर्मा के सीईओ रितेश ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य बौद्धिक संपदा में घुसपैठ और भारतीय दवा कंपनियों पर बढ़त हासिल करना है. उन्होंने कहा कि एपीटी10 सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को प्रभावी तौर पर अपना लक्ष्य बना रहा है. दरअसल सीरम कंपनी कई देशों के लिए एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का उत्पादन कर रही है और जल्द ही ये बड़े पैमाने पर नोवावैक्स का भी उत्पादन करेगी. हैकरों को सीरम कंपनी के कई कमजोर सर्वर मिले हैं. रितेश ने कहा कि ये काफी चिंताजनक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM Modi के कोरोना वैक्सीन लगवाने पर अधीर रंजन ने कसा तंज, कहा चुनावी राजनीति कर रहे हैं पीएम

कोरोना वैक्सीनेशन: अब आम आदमी की बारी, एक मार्च से सरकारी में फ्री तो निजी अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका

PM Modi के कोरोना वैक्सीन लगवाने पर अधीर रंजन ने कसा तंज, कहा चुनावी राजनीति कर रहे हैं पीएम

अब जॉनसन ऐंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, एक ही खुराक है काफी

कोरोना वैक्सीनेशन: 45 साल से अधिक उम्र वाले इन 20 बीमारियों से ग्रसित लोगों को लगेगा टीका

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के दाम किये तय, अब 250 रुपए में निजी हास्पिटल में लगवाया जा सकेगा

Leave a Reply