नई संसद से पीएम और उपराष्ट्रपति के घर तक जायेगी सुरंगे, लोगों को VVIP मूवमेंट से नहीं होगी परेशानी

नई संसद से पीएम और उपराष्ट्रपति के घर तक जायेगी सुरंगे, लोगों को VVIP मूवमेंट से नहीं होगी परेशानी

प्रेषित समय :11:24:51 AM / Fri, Mar 5th, 2021

नई दिल्ली. दिल्ली में नई बन रही संसद में ऐसी सुरंगें बनायी जा रही हैं, जो अंडरग्राउंड रास्तों से पीएम आवास और उपराष्ट्रपति के घर तक जायेंगी. इससे आम लोगों को वीवीआईपी मूवमेंट के चलते परेशानी नहीं होगी और संसद के बाहर ट्रैफिक की आवाजाही सामान्य रूप से जारी रह सकेगी. सेंट्रल विस्टा की निर्माण योजना के अनुसार नया पीएम आवास और पीएमओ साउथ ब्लॉक की तरफ बनाया जायेगा.

नया उपराष्ट्रपति चैंबर नॉर्थ ब्लॉक में होगा और इसके अलावा सांसदों के चैंबर उस तरफ होंगे जहां ट्रांसपोर्ट और श्रम शक्ति भवन हैं. रिपोर्ट के अनुसार ये सुरंगें सिंगल लेन की रहेंगी. इनका इस्तेमाल विशेष रूप से कुछ लोगों द्वारा ही किया जायेगा. बताया गया है कि चूंकि ये छोटे खंड है ऐसे में संसद तक पहुंचने के लिए गोल्फ कोर्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. राष्ट्रपति भवन से इस तरह के लिंक की आवश्यकता नहीं बतायी गयी है.

बताया गया है कि यह कुछ दूरी पर है और राष्ट्रपति की संसद में आना कम और पहले से निर्धारित होता है. सूत्रों ने बताया है कि सेंट्रल विस्टा के रिडेवलपमेंट का प्राथमिक उद्देश्य संसद परिसर के ऊपर और आसपास के क्षेत्र में सार्वजनिक पहुंच को और आसान बनाना है. वर्तमान में सेंट्रल विस्टा और लुटियंस बंगला जोन में कई हिस्सों में सुरक्षा कारणों और वीआइपी आवाजाही के लिए कई बार कड़ी व्यवस्था की जाती है, जिससे लोगों के मूवमेंट पर असर पड़ता है.

आने वाले समय में वीआइपी रास्तों का इस्तेमाल सिर्फ 26 जनवरी की परेड जैसे कार्यक्रमों के लिए किया जा सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट में आने वालों और पर्यटकों का संसद तक पहुंचने को बेहतर बनाने के लिए वीआइपी मूवमेंट्स के लिए हाई सिक्योरिटी की जरूरत है जो आम रास्तों से अलग होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नवजात बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त देगी दिल्ली सरकार: सत्येंद्र जैन

दूसरे देशों को दे रहे हैं, लेकिन अपने लोगों को नहीं लगाया जा रहा कोरोना का टीका: दिल्ली हाईकोर्ट

जनता परेशान, लेकिन बीजेपी गुजरात, कांग्रेस पंजाब और आप दिल्ली के प्रमाण-पत्र लेकर खुश हैं!

गुलाम नबी आजाद द्वारा की गई पीएम मोदी की तारीफ से जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष खफा, पहुंचे दिल्ली

दिल्ली-यूपीवासियों को मिली राहत: गाजीपुर बॉर्डर से हटाये गये कंटीले तार, आवागमन हुआ शुरू

10वीं पास दिल्ली में पाएं सरकारी नौकरी, डाक विभाग में आवेदन का आखिरी मौका

Leave a Reply