नवजात बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त देगी दिल्ली सरकार: सत्येंद्र जैन

नवजात बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त देगी दिल्ली सरकार: सत्येंद्र जैन

प्रेषित समय :08:45:11 AM / Fri, Mar 5th, 2021

नई दिल्ली. सरकारी अस्पताल में जन्म के बाद सुनने में असमर्थ जरूरतमंद नवजात को दिल्ली सरकार ने कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराने का फैसला किया है. कॉक्लियर इंप्लांट को दिल्ली सरकार के आरोग्य कोष योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा. लाभुक चाचा नेहरु बाल चिकित्सालय में ये सुविधा हासिल कर सकेंगे. सरकार ने चाचा नेहरू बाल चिकत्सालय में मौजूदा वषज़् के दौरान 100 बच्चों का इलाज इस तकनीक से करने का लक्ष्य रखा है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने चाचा नेहरु बाल चिकित्सालय में कॉक्लियर इंप्लांट सुविधा का उद्घाटन करते समय इसका एलान किया. सत्येंद्र जैन ने कहा कि हर एक नवजात बच्चे की अस्पताल से छुट्टी होने से पहले उसकी सुनने की क्षमता की जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर 500 नवजात शिशुओं को भी इस योजना की जरूरत पड़ी, तो एक भी बच्चे को इस योजना से वंचित नहीं होने दिया जाएगा. चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में इसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि जारी मुफ्त सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की तरह ही दिल्ली आरोग्य कोष के अंतर्गत कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा भी मुफ्त होगी. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में हर साल सैकड़ों बच्चे सुनने की अक्षमता के साथ पैदा होते हैं, जो कभी-कभी माता-पिता को उस दौरान पता नहीं चल पाता है और बाद में सुनने की समस्या का इलाज मुश्किल हो जाता है. लेकिन जन्म के तीन महीने के भीतर इसका इलाज किया जाए, तो यह समस्या ठीक हो सकती है. ऐसे बच्चे, जो गंभीर रूप से सुनने में असमर्थ हैं, उन्हें सुनने की मशीन से ज्यादा फायदा नहीं होता है.

गंभीर रूप से सुनने में असमर्थ बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट सुविधा से काफी ज्यादा लाभ मिलेगा और उन्हें अपनी जिन्दगी को ठीक ढंग से चलाने में मदद मिलेगी. दिल्ली सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना के लक्ष्य को बताते हुए सत्येन्द्र जैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार योजना मद में खर्च का भार उठाएगी. कॉक्लियर इंप्लांट सुविधा पर खर्च होने वाली लागत के सवाल पर सत्येन्द्र जैन ने 5 लाख बताया, जिसे अब दिल्ली सरकार ने लोगों को मुफ्त उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जनता परेशान, लेकिन बीजेपी गुजरात, कांग्रेस पंजाब और आप दिल्ली के प्रमाण-पत्र लेकर खुश हैं!

गुलाम नबी आजाद द्वारा की गई पीएम मोदी की तारीफ से जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष खफा, पहुंचे दिल्ली

दिल्ली-यूपीवासियों को मिली राहत: गाजीपुर बॉर्डर से हटाये गये कंटीले तार, आवागमन हुआ शुरू

10वीं पास दिल्ली में पाएं सरकारी नौकरी, डाक विभाग में आवेदन का आखिरी मौका

दिल्ली के प्रताप नगर स्थित ऑटो पार्ट्स की फैक्ट्री में लगी आग, तीन लोग घायल

देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश, दिल्ली में छायेगा कोहरा

Leave a Reply