एमपी बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए जारी किया ब्लू प्रिंट, हाई सेकेंडरी परीक्षा के अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा रखा गया

एमपी बोर्ड ने परीक्षाओं के लिए जारी किया ब्लू प्रिंट, हाई सेकेंडरी परीक्षा के अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा रखा गया

प्रेषित समय :20:07:49 PM / Tue, Mar 9th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने आज परीक्षाओं के लिए फाइनली ब्लूपिं्रट जारी कर दिया है. यह ब्लूप्रिंट जारी करने के पूर्व तीन बार बदला गया है. हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 के विषय अंग्रेजी विशिष्ट के ब्लू प्रिंट में फिक्शन एवं ड्रामा यथावत रखा गया है. पाठ्यक्रम के जिन विषयों में सीबीएसई का पाठ्यक्रम लागू है, उन विषयों में सीबीएसई के अनुसार पाठ्यक्रम कम किया गया है. अन्य विषय मंडल स्तर से पाठ्यक्रम कम करते हुए पूर्व वर्षों के अनुसार ब्लू प्रिंट जारी किया गया.

इस संबंध में मंडल के जनसंपर्क अधिकारी एसके चौरसिया ने बताया कि इन ब्लू पिं्रट पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों व अन्य माध्यम से आपत्ति प्राप्त हुई थी, उसी के अनुसार विशेषज्ञों ने तैयार किया है, इसमें सीबीएसई द्वारा कम किए गए पाठ्यक्रमों के साथ-साथ मंडल द्वारा कम किए गए पाठ्यक्रमों को हटाकर 9 मार्च 2021 को संशोधित नवीन ब्लू प्रिंट जारी किया गया है. इसमें दावा किया गया है कि यह छात्रों के लिए सहज और सार्थक साबित होगा. हालांकि इससे पहले दो बार इसे बनाया गया. 

जिसमें विषय विशेषज्ञों की अनुशंसा एवं मंडल से मान्यता, संबंद्धता प्राप्त संस्थाओं के शिक्षकों की राय अनुसार हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 के विषय अंग्रेजी विशिष्ट में फिक्शन एवं ड्रामा जिन्हें पूर्व में ही छात्रों को पढ़ा लिया गया है, जिन विद्यालय में नहीं पढ़ाया गया है, उन विद्यालय में इस भाग को पढ़ाने के लिए पर्याप्त समय है. साथ ही यह भी मत रहा है कि इस भाग को हटाने से इस विषय के प्रश्न पत्रों के लिए आवंटित 30 अंकों का विभाजन अन्य भाग में किया जाना संभव नहीं है. अत: मंडल द्वारा छात्र हित में हाई सेकेंडरी परीक्षा 2021 के विषय अंग्रेजी विशिष्ट के ब्लूप्रिंट में फिक्शन एवं ड्रामा को यथावत रखा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के ग्वारीघाट हजारों वर्ष प्राचीन शिव पंचायतन मंदिर में 11 मार्च को होगा चार पहर का अभिषेक

जबलपुर में 493 पुलिस कर्मियों के कंधे पर लगा एक सितारा, तीन फीती, 10 ने पदोन्नति से किया इंकार..!

जबलपुर में भूमाफिया महिला का शासकीय जमीन पर अवैध कब्जा जमींदोज, देखें वीडियो

सोमनाथ-जबलपुर स्पेशल ट्रेन अब विरमगाम स्टेशन पर भी रुकेगी

जबलपुर में दो पक्षों के बीच टकराव, फायरिंग

मध्य प्रदेश में कायाकल्प अवार्ड की घोषणा, पहले स्थान पर रहा जबलपुर का विक्टोरिया जिला अस्पताल

Leave a Reply