मध्य प्रदेश में कायाकल्प अवार्ड की घोषणा, पहले स्थान पर रहा जबलपुर का विक्टोरिया जिला अस्पताल

मध्य प्रदेश में कायाकल्प अवार्ड की घोषणा, पहले स्थान पर रहा जबलपुर का विक्टोरिया जिला अस्पताल

प्रेषित समय :08:11:43 AM / Tue, Mar 9th, 2021

जबलपुर. मध्य प्रदेश में कायाकल्प अवार्ड 2020-21 की घोषणा कर दी गई है. जबलपुर के विक्टोरिया जिला अस्पताल को पहला स्थान मिला है. इसके बाद भोपाल को दूसरा तो विदिशा को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

इसके अलावा सिविल या सामुदायिक अस्पतालों की श्रेणी में जबलपुर के पाटन सीएचसी को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. पहला स्थान सिहोर जिले के सीएचसी इच्छावर को मिला है. निरंतर उत्कृष्टता में एल्गिन जिला अस्पताल ने 10 लाख रुपए का अवार्ड जीता है.

जानकारी के अनुसार प्रदेश भर के जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सीएचसी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के आधार पर हर वर्ष कायाकल्प अवार्ड दिया जाता है. इसके पीछे मंशा है कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने में जहां सरकारी अस्पतालों में परस्पर स्वस्थ्य प्रतियोगिता होगी, वहीं इसका लाभ आम मरीजों को मिलेगा.

प्रदेश में वर्ष 2015 में इसकी शुरूआत हुई थी. इसमें मरीजों को बेहतर इलाज, साफ-सफाई, स्टाफ का मरीजों के प्रति व्यवहार, मरीजों की संक्रमण से मृत्यु, मारबिर्डी, संसाधन, जरूरी स्टाफ, अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या आदि के आधार पर कई चरणों में मूल्यांकन होता है. इसमें स्टाफ के व्यवहारिक ज्ञान से लेकर मरीजों की संतुष्टि आदि को भी परखा जाता है.

प्रदेश के अस्पतालों का मूल्यांकन दो श्रेणी जिला अस्पताल और सिविल अस्पताल या सामुदायिक अस्पताल में किया गया था. जबलपुर जिला अस्पताल सहित कुल 35 जिला अस्पताल कायाकल्प अवाडज़् में दावेदारी पेश किए थे. इसमें से सबसे अधिक 70 प्रतिशत अंक जिला अस्पताल जबलपुर ने प्राप्त किया. जिला अस्पताल को इसके लिए 50 लाख रुपए का अवार्ड मिलेगा. दूसरे स्थान पर आए भोपाल जिला अस्पताल को 20 लाख तो तीसरा स्थान पाने वाले विदिशा जिला अस्पताल को 10 लाख रुपए मिलेंगे.

वहीं जिला अस्पताल सिवनी को निरंतर उत्कृष्टता कायाकल्प अवार्ड के स्वरूप 15 लाख रुपए मिले है. फास्टेस्ट इम्प्रूविंग अवार्ड नीमच को मिला है, उसे पांच लाख रुपए मिलेंगे. वहीं प्रदेश के 30 जिला अस्पतालों को सांत्वना पुरस्कार स्वरूप तीन-तीन लाख रुपए मिलेंगे.

सिविल अस्पताल या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की श्रेणी में सीहोर के इच्छावर सीएचसी को पहला स्थान मिलने पर 15 लाख, सतना के रामनगर सीएचसी और जबलपुर के पाटन सीएचसी को समान रूप से दूसरा स्थान प्राप्त करने पर पांच-पांच लाख रुपए मिलेंगे. जबलपुर के सिविल अस्पताल एल्गिन को निरंतर उत्कृष्टता कायाकल्प के रूप में चयनित होने पर 10 लाख रुपए तो प्रदेश के 80 सीएचसी को सांत्वना स्वरूप एक-एक लाख रुपए दिए जाएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर में महिला दिवस पर एबीवीपी की छात्राओं ने निकाली रैली, लहराई खुलेआम तलवार, देखें वीडियो

जबलपुर में हथियारबंद बदमाशों ने बुलेरो में तोडफ़ोड़ कर युवक पर किया प्राणघातक हमला

एमपी में इंदौर-भोपाल के साथ साथ अब जबलपुर में भी बढ़े कोरोना के संक्रमित

जबलपुर से अब पुणे के लिए शुरु होगी हवाई सेवा, किराया रहेगा 5450 रुपए

जबलपुर में चंद कदम दूर नानी के घर जाने निकले बालक का अपहरण..!

एमपी के जबलपुर में महिला दिवस पर एबीवीपी की छात्राओं ने निकाली रैली, लहराई खुलेआम तलवार, देखें वीडियो

एमपी में इंदौर-भोपाल के साथ साथ अब जबलपुर में भी बढ़े कोरोना के संक्रमित

एमपी: महिला शक्ति का सम्मान, अध्यक्ष की आसंदी पर बैठीं एमएलए झूमा सोलंकी, मीनाक्षी वर्मा बनीं मानद गृहमंत्री

एमपी के चिंतामन रेलवे स्टेशन पर हिंदी, अंग्रेजी के साथ ही उर्दू में लिखा था नाम, उर्दू पर विवाद, रेलवे बैकफुट पर

Leave a Reply