दिल्ली सरकार ने 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, सब के लिये कोविड-टीका मुफ्त

दिल्ली सरकार ने 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, सब के लिये कोविड-टीका मुफ्त

प्रेषित समय :17:25:58 PM / Tue, Mar 9th, 2021

नयी दिल्ली. दिल्ली सरकार ने मंगलवार को 2021- 22 के लिये 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. बजट में दिल्ली सरकार ने अपने सभी अस्पतालों में लोगों को कोविड- 19 टीका मुफ्त लगाने की घोषणा की है.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राज्य का बजट पेश करते हुये कहा कि उनका यह बजट देशभक्ति पर आधारित है. बजट के जरिये स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई है और इसमें देश की राजधानी को उनके सपनों की राजधानी बनाने की दिशा में कदम उठाये गये हैं. सिसोदिया ने लगातार सातवीं बार बजट पेश किया. बजट में सिसोदिया ने उसका एक चौथाई शिक्षा क्षेत्र के लिये और 9,934 करोड़ रुपये स्वास्थ्य क्षेत्र के लिये आवंटित करने का प्रस्ताव किया है.

सिसोदिया उप- मुख्यमंत्री होने के साथ साथ वित्त मंत्रालय का कामकाज भी संभाल रहे हैं. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने देश की स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाने का फैसला किया है. इसके लिये वह 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी.

उन्होंने कहा कि देशभक्ति बजट के तहत राज्य सरकार राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराने के लिये 45 करोड़ रुपये की लागत से ऊंचे खंबे लगायेगी. उन्होंने कहा, हमने पूरी दिल्ली झंडा फहराने के लिये 500 ऊंचे खंबे लगाने के लिये 45 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. यह खंबे कनाट प्लेस स्थित सेंट्रल पार्क की तर्ज पर होंगे. कोई भी व्यक्ति अपने घर से दो किलोमीटर भी बाहर निकलता है तो वह तिरंगे को देखेगा और उसके मन में देशभक्ति की भावना पैदा होगी.

सिसोदिया ने कहा, कि राज्य के विद्यालयों में देशभक्ति की पढ़ाई के लिये देशभक्ति पीरियड भी शुरू किया जायेगा. उन्होंने कहा कि 75 सप्ताह के देशभक्ति उत्सव के दौरान भगत सिंह और बी आर अंबेडकर के जीवन पर कार्यक्रम के लिये प्रत्येक के कार्यक्रम के वास्ते 10 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

उप-मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कोविड- 19 टीका लगाने के अगले चरणों में दिल्ली सरकार के अस्पतालों में टीका मुफ्त लगाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इसके लिये आम आदमी निशुल्क कोविड टीका योजना के लिये 50 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. वर्तमान में वरिष्ठ नागरिकों और 45 से 59 साल के आयुवर्ग में किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्तियों के लिये केन्द्र और दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कोविड- टीका निशुल्क लगाया जा रहा है, जबकि निजी अस्पतालों में इसके लिये 250 रुपये लिये जा रहे हैं.

सिसोदिया ने कहा कि कोविड- 19 महामारी से मिले अनुभव को देखते हुये बजट में 1,239 करोड़ रुपये का अलग आवंटन रखा गया है जो कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार, नये अस्पताल खोलने, पुराने अस्पतालों की मरम्मत करने और बिस्तरों की संख्या बढ़ाने में किया जायेगा.

उप मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगले साल से दिल्ली में विशेष महिला मोहल्ला क्लिनिक खोले जायेंगे. पहले चरण में इस प्रकार के 100 क्लिनिक खोले जायेंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली में हर नागरिक को स्मार्ट हेल्थ कार्ड जारी किये जायेंगे. इसके साथ ही एक स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली को भी अमल में लाया जा रहा है.

सिसोदिया ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 100 विशेष उत्कृष्ठता वाले विद्यालय स्थापित किये जायेंगे. इसके साथ ही एक प्रौद्योगिकी को अपनाने और उसके संवधन के लिये एक वर्चुअल मॉडल स्कूल भी शुरू किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अध्यापक प्रशिक्षण और कानून की पढ़ाई के लिये विश्वविद्यालय की भी शुरुआत करेगी. दिल्ली में एक सैनिक स्कूल खोलने का भी प्रस्ताव है. इसके साथ ही आप सरकार ने कालोनियों में योग प्रशिक्षक उपलब्ध कराने का भी फैसला किया है. इसके लिये बजट में 25 करोड़ रुपये की राशि रखी गई है.

सिसोदिया ने कहा कि अगले दो वित्तीय वर्ष में सभी अनाधिकृत कालोनियों में जलापूर्ति सुनिश्चित कर दी जायेगी. बजट में दिल्ली जल बोर्ड के लिये अगले वित्त वर्ष के लिये 3,274 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. उन्होंने कहा कि आप सरकार वर्ष 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय को सिंगापुर की प्रति व्यक्ति आय के बराबर ले जाने की इच्छा रखती है. अगले वित्त वर्ष के बजट का कुल आकार मौजूदा वर्ष के बजट के मुकाबले 6.1 प्रतिशत अधिक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब सरकार का बड़ा दांव, किसानों के 1,186 करोड़ रुपये के लोन करेंगे माफ, बजट में किया प्रावधान

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से होगा शुरू, कई विधेयक हो सकते हैं पारित

चीन का रक्षा बजट, भारत के मुकाबले 3 गुना बड़ा, सैनिकों की सैलरी 40 फीसदी बढ़ाई

सीएम रावत ने पेश किया बजट, महिलाओं को पति की संपत्ति में सहभागीदार बनाने की घोषणा

एमपी बजट पर कवि कमलनाथ की प्रतिक्रिया- यही है इस बजट का सार!

एमपी का बजट: जबलपुर में कैंसर यूनिट, विज्ञान केन्द्र, ओवर ब्रिज बनाया जाएगा, देखें वीडियो

Leave a Reply