अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर: क्रिसिल का अनुमान, वित्त वर्ष 2021-22 में 11 फीसदी रहेगी देश की विकास दर

अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर: क्रिसिल का अनुमान, वित्त वर्ष 2021-22 में 11 फीसदी रहेगी देश की विकास दर

प्रेषित समय :19:39:07 PM / Tue, Mar 9th, 2021

नई दिल्ली. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छा संकेत दिया है. एजेंसी का कहना है कि वित्त वर्ष 2021-22 में देश की अर्थव्यवस्था कोरोना संकट से निकलकर 11 फीसदी की रफ्तार से विकास करेगी. सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि को लेकर जताया गया क्रिसिल का अनुमान भारत सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण  के अनुमान से मेल खाता है. आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया था कि वित्त वर्ष 2021-22 में वास्तविक जीडीपी ग्रोथ रेट 11 फीसदी रहने की उम्मीद है. वहीं, नॉमिनल जीडीपी 15.4त्न रहने का अनुमान है.

चालू वित्त वर्ष में जीडीपी में दर्ज होगी 8 फीसदी गिरावट

क्रिसिल ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर में वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की सकती है. साथ ही कहा कि अगले वित्त वर्ष के दौरान भारत की जीडीपी में जबरदस्त उछाल के चार प्रमुख कारण होंगे. रेटिंग एजेंसी के मुताबिक, भारत के लोगों ने अब कोरोना वायरस महामारी के साथ जीना सीख लिया है. उनके लिए अब यह न्यू नॉर्मल बन गया है. इसके साथ ही देश में कोविड-19 संक्रमण फैलने की रफ्तार पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. वहीं, वैक्सीनेशन अभियान के रफ्तार पकडऩे के साथ निवेश केंद्रित सरकारी खर्च बढऩे से देश की अर्थव्यवस्था 11 फीसदी की तेजी से विकास करेगी.

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी के चीफ इकोनॉमिस्ट डीके जोशी ने कहा कि कोविड-19 का जोखिम अभी बरकरार है. इस वजह से भारत की जीडीपी वित्त वर्ष 2021-22 की दूसरी छमाही में बेहतर प्रदर्शन करेगी. देश की अर्थव्यस्था इस दौरान कोरोना संकट के पहले के स्तर पर पहुंच जाएगी और इसमें वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले 2 फीसदी ज्यादा तेजी दिखेगी. वहीं, भारतीय अर्थव्यवस्था 2023 से 2025 के बीच औसतन 6.3 फीसदी की दर से विकास करेगी. यह कोरोना संकट से पहले के औसत 6.7 फीसदी से कम रहेगी. जोशी ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में 11 फीसदी की तेजी के बाद भी अर्थव्यवस्था को कुल जीडीपी के 11 फीसदी के बराबर नुकसान होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत बंद सफल: 40 हजार से ज्यादा कारोबारी संगठनों के 8 करोड़ व्यापारियों ने किया समर्थन

जबलपुर में मिलावटी घी बनाने वाले कारोबारी का आलीशान मकान-गोदाम जमींदोज, देखें वीडियो

दिन भर बढ़त के बाद,कारोबार के अंत में लाल निशान में बंद हुआ शेयर मार्केट

एमपी के जबलपुर में सीमेंट के कारोबार का खुलासा, लोकल सीमेंट को ब्रांडेड कंपनी में भरकर बेचता था युवक

जबलपुर में पुलिस को देखते ही खदान से मिट्टी निकाल रहे अवैध कारोबारियों में मची भगदड़, जेसीबी, ट्रेक्टर-ट्राली जब्त

जबलपुर में पकड़ी गई गांजा तस्कर महिला, आसपास के जिलों फैला है कारोबार

Leave a Reply