ज्यादा सीरियल या फिल्में देखने पर साथी का आ सकता है किसी और पर दिल

ज्यादा सीरियल या फिल्में देखने पर साथी का आ सकता है किसी और पर दिल

प्रेषित समय :12:31:50 PM / Sat, Mar 13th, 2021

क्या आपको भी टीवी देखना बहुत पसंद है? अगर हां, तो अलर्ट हो जाएं। कहीं टेलिविजन के लिए आपका प्यार, असल मोहब्बत को दूर न करे दे। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक स्टडी के अनुसार ज्यादा टीवी देखना रिश्तों पर नकारात्मक असर डालता है और इस वजह से कपल की राहें अलग होने या फिर साथी के धोखा देने की नौबत तक आ सकती है।

एलबियन कॉलेज द्वारा करवाई गई 'मास कम्यूनिकेशन ऐंड सोसायटी' नाम की स्टडी में 390 शादीशुदा जोड़ों को शरीक किया गया था। इसमें उनसे मौजूदा रिश्ते को लेकर संतुष्टी, रोमांटिक रिलेशनशिप, आशाएं, कमिटमेंट, टीवी पर दिखाए जाने वाले रोमांस, टेलिविजन देखने का अंतराल और रिलेशनशिप के अन्य पक्षों पर सवाल किए गए थे।

रिसर्च के राइटर डॉक्टर जेरेमी ऑस्बॉर्न के अनुसार, 'स्टडी में पाया गया कि ऐसे लोग जो टीवी पर दिखाए जाने वाले किरदारों और उनके रोमांस पर ज्यादा यकीन दिखाते हैं, वे असल जिंदगी के अपने साथी के प्रति कम कमिटिड होते हैं। साथ ही में ऐसे लोगों को अपने साथी के अलावा दूसरे व्यक्ति ज्यादा आकर्षक और दिलचस्प लगते हैं।'

स्टडी में ये भी सामने आया कि जो लोग अपने स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले रोमांस में ज्यादा इंट्रेस्ट लेते हुए उसमें विश्वास रखते हैं, उन्हें अपने खुद के रिश्ते में नकारात्मकता भी ज्यादा दिखती है। इसे उन्होंने 'रिलेशनशिप कॉस्ट्स' नाम दिया था। इसमें रिश्ते में आने के बाद व्यक्ति की पर्सनल फ्रीडम का खोना, समय का हिसाब न रह जाना या फिर साथी की अनअट्रैक्टिव आदतें शामिल हैं।

ऑस्बॉर्न के मुताबिक, 'हम ऐसे समाज में रहते हैं, जो टीवी या वेब पर दिखने वाली तस्वीरों या विडियो में खो जाते हैं। हालांकि, ज्यादातर को इस बात का अहसास तक नहीं होता है कि इस सबका उन पर क्या असर हो रहा है।' राइटर के मुताबिक, इनके कारण लोग वास्तविक्ता से हटकर उम्मीदें पाल लेते हैं, जो उनके रिश्ते पर असर डालना शुरू कर देता है।

स्टडी के मुताबिक, ज्यादातर लोग इस बात को जानते हैं कि फिल्म में दिखाई जाने वाली चीजें काल्पनिक होती हैं, बावजूद इसके ये उनके मूड पर असर डालती हैं। कपल्स को जरूरत है कि वे इसमें ज्यादा इन्वॉल्व होने से बचें और ये समझें कि टीवी, वेब या फिर फिल्मों में दिखाई जाने वाली चीजें रियल लाइफ से अलग होती हैं। अपेक्षाएं वे रखें, जो वास्तविकता के नजदीक हों न की किसी फिक्शनल कैरेक्टर के।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एक तिहाई युवाओं को स्मार्टफोन की लत, बढ़ा कई बीमारियों का खतरा

शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं कपल, अब 105 जोड़ों ने एक साथ रचाई शादी

पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं

यदि वैवाहिक जीवन नीरस तथा आनंदहीन हो गया हो तो....

पति की कही ये बातें पत्नी को कर सकती है परेशान

Leave a Reply