चीन ने वीजा के लिये रखी शर्त, लगवानी होगी चीनी वैक्सीन

चीन ने वीजा के लिये रखी शर्त, लगवानी होगी चीनी वैक्सीन

प्रेषित समय :09:49:16 AM / Fri, Mar 19th, 2021

नई दिल्ली.  कोरोना वायरस के चलते चीन में विदेश के लोगों को फिलहाल जाने की इजाजत नहीं है. लेकिन अब जल्द ही ये पाबंदियां खत्म होने वाली है. चीन ने कहा है कि जल्द ही वो भारत, अमेरिका और पाकिस्तान जैसे देशों के लोगों को अपने देश में आने की अनुमति देगा. हालांकि चीन ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं. इसके मुताबिक चीन ने कहा है कि ऐसे लोगों को आसानी से वीजा दिया जाएगा जो उनके यहां बनी वैक्सीन लगवा कर आएंगे.

चीन के दूतावास ने कई देशों में वीजा को लेकर नोटिस जारी किया है. इसमें स्पष्ट लिखा है कि अगर कोई चीन की बनी वैक्सीन लगवा कर आएगा तो उन्हें वीजा देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. अमेरिका में भी चीन के दूतावास ने एक ऐसा ही बयान जारी किया है. नियमों के मुताबिक वीजा अप्लाई करने से 14 दिन पहले लोगों को वैक्सीन लेनी होगी. बता दें कि चीन ने अपने यहां 4 वैक्सीन को हरी झंडी दी है.

गौरतलब है कि चीन ने अपनी यहां बने वैक्सीन को तुर्की, इंडोनेशिया और कंबोडिया जैसे देशों को भेजा है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए कोविड-19 रोधी टीके की तीन लाख खुराक देगा. लेकिन भारत जैसे देश में ये वैक्सीन उपलब्ध नहीं है.

चीन ने इस साल के आखिर तक या 2022 के मध्य तक अपनी 70-80 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. देश के रोग नियंत्रण केंद्र के प्रमुख ने शनिवार को यह बात कही. सीडीसी के प्रमुख गाओ फू ने शनिवार को चीनी सरकारी प्रसारणकर्तां सीजीटीएन को बताया कि चार टीकों को मंजूरी मिलने के साथ ही चीन 90 करोड़ से लेकर एक अरब लोगों का टीकाकरण करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

धूल के गुबार में डूबी चीन की राजधानी, 400 उड़ानें रद्द

पाकिस्तान के सीनेट में चीन के खिलाफ भारी हंगामा, संसद में मिले चीनी जासूसी कैमरे

चीनी संसद ने दी ब्रह्मपुत्र नदी पर बांध बनाने की योजना को मंजूरी, भारत जता चुका है आपत्ति

चीन ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए लॉन्च किया वायरस पासपोर्ट

अब चीन के वॉटर टाइकून झोंग शान्शान बने एशिया का सबसे अमीर शख्स

पाकिस्तान में तैनात चीन के राजनयिक के हिजाब को लेकर किये गये ट्वीट से मचा बवाल

Leave a Reply