पाकिस्तान सहित चार देशों की महिलाओं से शादी करने पर सऊदी अरब ने लगाई रोक, नए सख्त नियम बनाए

पाकिस्तान सहित चार देशों की महिलाओं से शादी करने पर सऊदी अरब ने लगाई रोक, नए सख्त नियम बनाए

प्रेषित समय :15:38:11 PM / Sat, Mar 20th, 2021

रियाद. सऊदी अरब ने अपने पुरुषों को पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने से रोक दिया है. पाकिस्तान के अखबार डॉन ने सऊदी मीडिया में एक रिपोर्ट के हवाले से इसकी जानकारी दी है. अनऑफिशयल आंकड़ों के अनुसार इन चारों देशों की लगभग 5,00,000 महिलाएं फिलहाल सऊदी अरब में रह रही हैं.

मक्का के पुलिस महानिदेशक मेजर जनरल असफ अल-कुरैशी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी महिलाओं से शादी करने के इच्छुक सऊदी पुरुषों को अब सख्त नियमों का सामना करना पड़ेगा.

शादी से पहले सरकार से लेनी होगी सहमति

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इस कदम का उद्देश्य सऊदी पुरुषों को विदेशी महिलाओं से शादी करने से रोकना है और विदेशियों के साथ शादी की अनुमति जारी करने से पहले एडिशनल फॉर्मेलिटी निर्धारित की गई हैं. कुरैशी ने कहा कि विदेशी महिलाओं से विवाह करने की इच्छा रखने वाले लोगों को पहले सरकार की सहमति लेनी होगी और ऑफिशियल चैनलों के माध्यम से विवाह की एप्लीकेशन देनी होगी. इसके साथ ही तलाकशुदा पुरुषों को तलाक के छह महीने के भीतर एप्लाई करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

अस्पताल की रिपोर्ट करनी होगी अटैच

कुरैशी ने कहा आवेदकों की उम्र 25 से अधिक होनी चाहिए और लोकल जिला महापौर के साइन किए पहचान दस्तावेजों के साथ ही फैमिली कार्ड की कॉपी भी अटैच करनी होगी. उन्होंने कहा कि यदि आवेदक पहले से ही शादीशुदा है तो उसे अस्पताल की एक रिपोर्ट अटैच करनी होगी, जिससे यह साबित हो सके कि उसकी पत्नी विकलांग है या क्रोनिक डिजीज से पीडि़त है या फिर बांझ है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सऊदी अरब ने अपने यहां के पुरुषों पर इन चार देशों की महिलाओं से शादी करने पर लगाई रोक

मुंबई हाईकोर्ट ने कहा- पिता की दूसरी शादी की वैधता को बेटी दे सकती है कोर्ट में चुनौती

एमपी के इस जिले में किसान आंदोलन के पंडाल में गूंजी शहनाई, किसानों ने कराई बेटा, बेटी की शादी

जानें कैसे मंगल अंगारक योग शादी में रुकावट बनता है!

शादी न कराने से भड़के बेटे ने की पिता की हत्या..!

प्रेमी से शादी करने के लिये धरने पर बैठी प्रेमिका, पुलिस ने युवक को किया गिरफ्तार

Leave a Reply