फ्री यात्रा पास का लाभ न लेने वाले रेल कर्मियों को मिलेगी नकद राशि, यह है कारण

फ्री यात्रा पास का लाभ न लेने वाले रेल कर्मियों को मिलेगी नकद राशि, यह है कारण

प्रेषित समय :19:25:30 PM / Mon, Mar 22nd, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के कारण फ्री यात्रा पास लेने के बाद भी ट्रेन में सफर नहीं करने वाले रेल कर्मियों के लिए अच्छी खबर है. ऐसे रेल कर्मियों को फ्री यात्रा पास के बदले रेलवे नकद राशि देने की व्यवस्था की गई है. माना जा रहा है कि प्रत्येक रेल कर्मियों को न्यूनतम तीस हजार रुपये तक का लाभ मिल सकता है.

कोरोना संक्रमण फैलने के कारण 22 मार्च 2020 से लॉकडाउन शुरू हो गया था और 30 मई 2020 तक लॉकडाउन रहा. इसके बाद काफी कम संख्या में ट्रेनों का संचालन किया गया. धीरे-धीरे कुछ ट्रेनों की संख्या बढ़ाई गई, अभी सभी ट्रेनें नहीं चल रहीं हैं. इसके कारण रेल कर्मी वित्तीय वर्ष 2019-20 का सभी फ्री यात्रा पास नहीं ले पाए थे. एआईआरएफ की मांग पर रेलवे ने 31 मार्च 2020 तक फ्री यात्रा पास की मान्यता 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी थी.

बता दें कि प्रत्येक रेलवे कर्मियों को एक वित्तीय वर्ष में परिवार समेत तीन और अधिकारियों को छह फ्री यात्रा करने का पास दिया जाता है. फ्री यात्रा करने की सुविधा रेल कर्मचारी, पत्नी व बच्चों को मिलती है. कुछ कर्मियों ने कोरोना संक्रमण के कारण फ्री यात्रा पास नहीं लिया, काफी रेल कर्मियों ने फ्री यात्रा पास लेने के बाद भी ट्रेन में सफर नहीं किया. रेलवे बोर्ड ने ऐसे रेल कर्मियों को नकद रुपये देने का आदेश लिया है. पश्चिम मध्य रेलवे में लगभग 65 हजार रेल कर्मचारी हैं, जिसमें  से लगभग 34 हजार कर्मचारियों व उसके परिवार वालों ने पूरे वित्तीय वर्ष में फ्री यात्रा पास पर ट्रेन में सफर नहीं किया है.

यह है रेलवे बोर्ड का आदेश

 रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर (वेलफेयर) वन वी मुरलीधरन ने 17 मार्च 2021 को पत्र जारी किया है. इसमें कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में फ्री यात्रा पास नहीं लिया है या फ्री यात्रा पास लेने के बाद भी ट्रेन में सफर नहीं किया है, वैसे कर्मचारी अपने सभी फ्री यात्रा पास रेल प्रशासन को वापस कर दे, उसके इसके बदले रेलवे द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार रेल कर्मियों को नगद राशि का भुगतान करेगा. माना जा रहा है कि प्रत्येक कर्मियों को 30 हजार रुपये तक का लाभ मिल सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

होली से पहले रेलवे ने कैंसिल कर दीं कई ट्रेनें, आपने कराया है रिजर्वेशन तो चेक करें लिस्ट

ट्रेन में सिगरेट पी तो पड़ सकता है महंगा, रेलवे कर रही है जुर्माने के साथ जेल की सजा का प्रावधान

रेलवे का महिलाओं की सेफ्टी पर बड़ा ऐलान, 10 नियम किए जारी, ऐसे करें चेक

सीबीआई का सरकारी विभागों पर एक्शन, रेलवे सहित 100 स्थानों पर छापामारी

होली में रेलवे चलाने जा रहा 18 जोड़ी स्पेशल ट्रेन, इन शहरों के बीच चलेगी

बिना मास्क नहीं मिलेगी दवाई, रेलवे स्‍टेशन पर पकड़े गए तो लगेगा बड़ा जुर्माना

Leave a Reply