बांग्लादेश में पीएम का वादा, कहा- सभी को वैक्सीन पहुंचाना भारत का कर्तव्य

बांग्लादेश में पीएम का वादा, कहा- सभी को वैक्सीन पहुंचाना भारत का कर्तव्य

प्रेषित समय :13:48:16 PM / Sat, Mar 27th, 2021

ढाका. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश पहुंचे हैं. शुक्रवार को ढाका पहुंचे मोदी के दौरे का आज दूसरा दिन है. उन्होंने शनिवार को सबसे पहले जेशोरेश्वरी मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की है. दोनों देशों के बीच संबंधों और भारत में जारी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नजरिए से पीएम के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है.

मंदिर यात्रा के बाद पीएम मोदी अपनी समकक्ष शेख हसीना से चर्चा करेंगे. संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग्स पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं. इसके बाद वे बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से मिलेंगे. इससे पहले बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल एके अब्दुल मोमीन 'वैक्सीन तोहफे' को लेकर पीए मोदी और भारत का आभार जता चुके हैं

ओराकंडी में पीएम ने कोरोना वायरस महामारी पर भी बात की. उन्होंने कहा 'कोरोन काल में दोनों ही देशों ने अपने सामर्थ को दिखाया है.'  उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया वैक्सीन भारत-बांग्लादश के हर जन को पहुंचे, भारत इसे अपना कर्तव्य समझता है.

पीएम ने पश्चिम बंगाल में बनगांव से सांसद शांतनु ठाकुर की तारीफ की. उन्होंने कहा 'मेरा सौभाग्य है की श्री श्री हारिचंद देव जी की विरासत को संभाल रहे शांतनु ठाकुर जी सांसद में मेरे सहयेगी हैं ,मुझसे छोटे हैं पर उनसे भी हमें बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है वो बहुत कर्मठ हैं. '

पीएम मोदी ने कहा इस पवित्र अवसर की प्रतिक्षा बहुत वर्षो से थी ,मेरी इच्छा 2015 से है जब मैं पीएम बना था तभी से यहां आने की इच्छा थी वो आज पूरी हुई. उन्होंने कहा कि मुझे याद है, पश्चिम बंगाल में ठाकुरनगर में जब मैं गया था, तो वहां मेरे मतुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया था. विशेष तौर पर ‘बॉरो-मां’ का अपनत्व, मां की तरह उनका आशीर्वाद, मेरे जीवन के अनमोल पल रहे हैं.

उन्होंने कहा 'भारत और बांग्लादेश दोनों ही देश अपने विकास से, अपनी प्रगति से पूरे विश्व की प्रगति देखना चाहते हैं. दोनों ही देश दुनिया में अस्थिरता, आतंक और अशांति की जगह स्थिरता, प्रेम और शांति चाहते हैं। यही मूल्य, यही शिक्षा श्री श्री हरिचन्द देव जी ने हमें दी थी.' उन्होंने इस दौरान श्री हरिचन्द जी ने समाज को बताया कि प्रगति का रास्ता क्या है.

ओराकंडी में पीएम ने कहा कि किसने सोचा था कि भारत का प्रधानमंत्री कभी ओराकंडी आएगा. मैं आज वैसा ही महसूस कर रहा हूं, जो भारत में रहने वाले ‘मॉतुवा शॉम्प्रोदाई’ के मेरे हजारों-लाखों भाई-बहन ओराकान्दी आकर महसूस करते हैं.

पीएम ने कहा कि मैं बांग्लादेश के राष्ट्रीय पर्व पर भारत के आपके 130 करोड़ भाइयों-बहनों की तरफ से आपके लिए प्रेम और शुभकामनाएं लाया हूं. आप सभी को बांग्लादेश की आज़ादी के 50 साल पूरे होने पर ढेरों बधाई, हार्दिक शुभकामनाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा का विरोध हुआ हिंसक, झड़प में चार लोगों की मौत

पीएम मोदी बोले-बांग्लादेश के लिए सत्याग्रह किया, पाक को सुनाई खरी-खोटी, इंदिरा गांधी को किया याद

बांग्लादेश आज मना रहा 50वां स्वतंत्रता दिवस, ढाका पहुंचे पीएम मोदी, हसीना ने किया स्वागत

कोरोना काल में पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा, बांग्लादेश के लिये रवाना हुये प्रधानमंत्री

बांग्लादेश: पीएम शेख हसीना की हत्या की कोशिश के जुर्म में 14 आतंकियों को सजा-ए-मौत

उत्तर प्रदेश में रोहिंग्याओं की घुसपैठ करा रहे दो बांग्लादेशियों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

Leave a Reply