पीएम मोदी बोले-बांग्लादेश के लिए सत्याग्रह किया, पाक को सुनाई खरी-खोटी, इंदिरा गांधी को किया याद

पीएम मोदी बोले-बांग्लादेश के लिए सत्याग्रह किया, पाक को सुनाई खरी-खोटी, इंदिरा गांधी को किया याद

प्रेषित समय :18:53:09 PM / Fri, Mar 26th, 2021

ढाका/नई दिल्ली. दो दिन की यात्रा पर बांग्लादेश पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी जिंदगी के पहले आंदोलनों में बांग्लादेश मुक्ति संग्राम भी शामिल था. उन्होंने कहा-बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के पहले आंदोलनों में से एक था. मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की आजादी के लिए तड़प भारत में भी थी. पाकिस्तान की सेना ने जो अत्याचार किया वह तस्वीर विचलित करने वाली थी. उसने कई दिन तक सोने नहीं दिया.

भाषण के दौरान पीएम मोदी ने उन भारतीय सैनिकों को याद किया जिन्हें बांग्लादेश की आजादी के लिए खून बहाया. उन्होंने मुक्ति संग्राम के दौरान संघर्ष करने वाले लोगों को भी याद किया. पीएम ने कहा कि इन दोनों का खून आज के बांग्लादेश में मिला हुआ और यही खून दोनों देशों के संबंध को इतना मजबूत बनाता है कि ये किसी भी स्थिति और दबाव में टूट नहीं सकता.

शेख मुजीबर्रहमान को किया याद

भाषण के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर्रहमान के सम्मान में मुजीब जैकेट पहनी हुई थी. उन्होंने कहा- 'बंगबंधु के हौसले ने, उनके नेतृत्व ने ये तय कर दिया था कि कोई भी ताकत बांग्लादेश को गुलाम नहीं रख सकती. पीएम ने कहा कि यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि शेख मुजीबुर्रहमान को गांधी पीस प्राइज से नवाजा गया. पीएम मोदी ने गांधी पीस प्राइज आज शेख मुजीबुर्रहमान की छोटी बेटी शेख रेहाना को दिया. मुजीबुर्रहमान को इस पुरस्कार के लिए मरणोपरांत चुना गया है.

50 उद्यमियों को भारत आने का निमंत्रण दिया

इसके अलावा पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश मैत्री के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 50 बांग्लादेशी उद्यमियों को भारत में आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि इन उद्यमियों को हमारे वेंचर कैपिटलिस्ट्स से मिलना चाहिए. हम उनसे सीखेंगे और वो हमसे. पीएम मोदी ने कहा कि ये एक सुखद संयोग है कि बांग्लादेश के आजादी के 50 वर्ष और भारत की आजादी के 75 वर्ष का पड़ाव, एक साथ ही आया है. हम दोनों ही देशों के लिए, 21वीं सदी में अगले 25 वर्षों की यात्रा बहुत ही महत्वपूर्ण है. हमारी विरासत भी साझी है, हमारा विकास भी साझा है. पीएम मोदी ने कहा कि ये भारतीयों के लिए खुशी की बात है कि मेड इन इंडिया वैक्सीन बांग्लादेशी भाइयों की जीवनरक्षा कर रही है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना काल में पीएम मोदी का पहला विदेश दौरा, बांग्लादेश के लिये रवाना हुये प्रधानमंत्री

क्या केजरीवाल की लोकप्रियता से डर गई है मोदी सरकार? जब द्रोपदी का चीरहरण होता है तो दुर्योधन हँसता है!

गुजरात सरकार ने माना, पीएम मोदी के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन के खिलाफ हैं किसान, कर चुके हैं कई शिकायतें

प्रशांत भूषणः झूठ बोलना और झूठा प्रचार करना कोई मोदीजी से सीखें!

असम में बोले पीएम मोदी: कांग्रेस मतलब झूठे घोषणापत्र, भ्रष्टाचार और घोटालों की गारंटी

मोदी-शाह के लिए केजरीवाल और ममता बनर्जी को सियासी मात देना आसान नहीं!

Leave a Reply