फ्रांस से तीन और राफेल बिना रुके सीधे पहुंचे भारत, UAE में आसमान में भरा ईंधन

फ्रांस से तीन और राफेल बिना रुके सीधे पहुंचे भारत, UAE में आसमान में भरा ईंधन

प्रेषित समय :13:13:15 PM / Thu, Apr 1st, 2021

नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना की ताकत में चार गुणा इजाफा हो गया है. आज तीन और नए राफेल लड़ाकू जेट  फ्रांस से भारत पहुंचे गए हैं. गुजरात के जामनगर बेस में रात करीब 11 बजे इन विमानों ने लैंड किया. फ्रांस से निकलने के बाद तीनों राफेल जेट बिना कहीं रुके सीधे भारत पहुंचे हैं. रास्ते में UAE की मदद से इनमें एयर-टू-एयर री-फ्यूलिंग कराई गई.

भारत में राफेल विमानों की चौथी खेप की लैंडिंग होने के बाद वायुसेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यूएई वायु सेना के टैंकरों द्वारा राफेल्स में ईंधन भरवाया गया. यह दो वायु सेनाओं के बीच मजबूत संबंधों में एक और मील का पत्थर साबित होगा.

ये तीनों राफेल विमान अंबाला में गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल होंगे. इन 3 नए राफेल जेट के शामिल होने के बाद भारतीय वायुसेना के पास राफेल विमानों की संख्या 14 हो गई है. इसी के साथ नौ राफेल फाइटर जेट्स का अगला बैच अप्रैल में आएगा, जिनमें से पांच विमानों को उत्तरी बंगाल में हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किया जानें की योजना है.

आधिकारिक तौर पर राफेल विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में हुए एक कार्यक्रम में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था. इसके बाद 3 राफेल विमानों की खेप नवंबर में भारत पहुंची थी, जबकि तीन और विमानों की तीसरी खेप 27 जनवरी को यहां पहुंची थी.

बता दें कि भारत ने फ्रांस सरकार के साथ सितंबर, 2016 में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59,000 करोड़ रुपये का रक्षा सौदा किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारतीय वायुसेना की ताकत में होगा इजाफा, आज मिलेंगे तीन और राफेल लड़ाकू विमान

3 राफेल अगले दो दिन में पहुंचेंगे भारत, अप्रैल में 9 और लड़ाकू विमान बढ़ाएंगे वायुसेना की ताकत

अप्रैल में होगी एक दर्जन राफेल की लैंडिंग, चीन बॉर्डर के करीब होंगे तैनात

राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी के मालिक डसॉल्ट की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

राफेल प्लेन बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट के मालिक के बेटे ओलिवियर की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

देश में अब तक आए 11 राफेल, अप्रैल 2022 तक आ जाएगी पूरी खेप- राजनाथ सिंह

Leave a Reply