असम में वोटिंग में हद दर्जे की लापरवाही, एक बूथ पर मतदाता सूची में सिर्फ 90 नाम, वोट पड़े 171

असम में वोटिंग में हद दर्जे की लापरवाही, एक बूथ पर मतदाता सूची में सिर्फ 90 नाम, वोट पड़े 171

प्रेषित समय :16:18:07 PM / Mon, Apr 5th, 2021

हाफलोंग (असम) असम के दीमा हसाओ जिले में एक मतदान केंद्र पर बड़ी अनियमितता का खुलासा हुआ है. यहां सिर्फ 90 मतदाता पंजीकृत हैं, लेकिन कुल 171 वोट पड़े हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि यह मतदान केंद्र हाफलोंग विधानसभा क्षेत्र में है. इस जगह दूसरे चरण में एक अप्रैल को मतदान हुआ था. हाफलोंग में 74 प्रतिशत मतदान हुआ था.

उन्होंने बताया कि इस घटना के प्रकाश में आने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र के पांच चुनाव अधिकारियों को निलंबित करके यहां दोबारा मतदान कराने का प्रस्ताव रखा है.

यह मतदान केंद्र खोटलिर एलपी स्कूल के 107 (ए) में था. हालांकि, इस मतदान केंद्र पर दोबारा चुनाव कराने के लिए अभी आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है.

दीमा हसाओ के पुलिस उपायुक्त सह जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से निलंबन आदेश दो अप्रैल को ही जारी किया गया था, लेकिन यह सोमवार को प्रकाश में आया. कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के लिये चुनाव आयोग ने एस ल्हांगुम (सेक्टर ऑफिसर), प्रह्लाद सी रॉय (पीठासीन अधिकारी), परमेश्वर चारंगसा (प्रथम मतदान अधिकारी), स्वराज कांति दास (द्वितीय मतदान अधिकारी) और एल थीक (तृतीय मतदान अधिकारी) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया.

अधिकारियों ने बताया कि मतदान केंद्र के लिये मतदाता सूची में सिर्फ 90 नाम थे लेकिन ईवीएम में 171 वोट पड़े हैं. एक अधिकारी ने बताया कि गांव के प्रधान ने मतदाता सूची को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था और वह अपनी सूची लेकर वहां आ गया. इसके बाद गांव के लोगों ने उसी सूची के हिसाब से मतदान किया. हालांकि, अभी तक तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि चुनाव अधिकारियों ने गांव के प्रधान की मांग क्यों स्वीकार कर ली और वहां पर सुरक्षा कर्मी तैनात थे या नहीं तथा उनकी क्या भूमिका रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम और बंगाल में बनेगी भाजपा की सरकार, चुनाव हार रही हैं ममता बनर्जी: जेपी नड्डा

असम: करीमगंज में कार में EVM मिलने के बाद बूथ पर चुनाव रद्द, 4 अधिकारी भी सस्पेंड

विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में बंगाल में 80.43 प्रतिशत और असम में 74.69 प्रतिशत हुआ मतदान

असम चुनाव: PM मोदी ने उठाया 'गमोसा अपमान' का मुद्दा, कहा- कांग्रेस को इसकी सजा मिलेगी

असम चुनाव: PM मोदी ने उठाया 'गमोसा अपमान' का मुद्दा, कहा- कांग्रेस को इसकी सजा मिलेगी

असम और बंगाल में दूसरे चरण का मतदान, ममता समेत इन कैंडिडेट्स की साख दांव पर

पहले चरण में वोटर्स ने दिखाया उत्साह, असम में 72 तो पश्चिम बंगाल में करीब 80 फीसदी मतदान

Leave a Reply