रहस्य रोमांच: संसार की विचित्र चोरियाँ!

रहस्य रोमांच: संसार की विचित्र चोरियाँ!

प्रेषित समय :07:30:43 AM / Fri, Apr 9th, 2021

परमानन्द परम. यह संसार विचित्रताओं से भरा हुआ है। यहां अनेक ऐसी बातें होती रहती हैं जिन्हें भविष्य में अजूबा कहा जाने लगता है। इन्हीं विचित्र बातों में कुछ ऐसी चोरियां भी हैं जिन्हें जानकर यह अंदाजा लगाना मुश्किल होगा कि आखिर चोर उन वस्तुओं की चोरी क्यों किया करते थे?

इटली के एक पार्क में एक विशालकाय प्रतिमा लगी हुई थी जिसे स्थानीय लोगों द्वारा ही निर्मित किया गया था। यह प्रतिमा रातों-रात पार्क से चोरी चली गयी। कुछ दिनों बाद उसे एक कूड़े के गड्ढे में पाया गया। पुलिस ने इस चोरी के सिलसिले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया।

अदालत में जब इस व्यक्ति से चोरी का कारण पूछा गया तो उसने बताया कि मुझे इस मूर्ति से नफरत थी क्योंकि इस मूर्ति के पास आकर मेरी पत्नी घंटों बैठा करती थी। पत्नी को कई बार मना भी किया परन्तु वह नहीं मानी। जब भी मैं इस मूर्ति को देखता था तो मुझे इससे जलन होने लगती थी इसलिए इस मूर्ति को मैंने चुरा कर कूड़े के गड्ढे में फेंक दिया।

दक्षिण अफ्रीका के डरबन के एक दवाइयों के कारखाने में चोर घुसे। वहां से उन्होंने केवल ढाई लाख सिर दर्द की गोलियां चुराई। मजे की बात यह थी कि उस कारखाने में कीमती औषधियां बहुत बड़ी मात्रा में रखी हुई थी किंतु चोरों ने उन्हें हाथ तक नहीं लगाया था।

ऐसी ही एक घटना कैलिफोर्निया में भी घटी। चोरों ने एक विशाल भवन में सेंध लगायी। उस भवन में सोने एवं चांदी के ढेरों गहने मौजूद थे। उस भवन में अन्य कई कीमती वस्तुएं भी थीं किंतु चोरों ने उन सामान को हाथ तक नहीं लगाया और वहां से सिर्फ खिड़की एवं दरवाजों के किवाड़ चुरा कर ही ले गये।

फ्रांस के नौकल मंडी नामक स्थान से चोरों ने तीन कमरों वाला एक मकान चुरा लिया। यह चोरी रातों-रात हुई। सुबह जब पुलिस वहां तहकीकात के लिए पहुंची तो उसे वहां पर ऐसा एक भी चिन्ह नहीं मिला जिससे यह साबित हो सकता कि कल तक यहां कोई मकान भी था। यह मकान लकड़ी की सामग्री से बना हुआ था।

लंदन में चोरों ने ईंट का भट्ठा ही चुरा लिया। इस चोरी में 120 फुट ऊंची धुएं वाली एक चिमनी भी शामिल है। अदालत ने इस चोर की प्रशंसा करते हुए तीन माह के कठोर कारावास की सजा सुनाई थी। चोर का कहना था कि भट्ठे के मालिक ने उसे पांच हजार ईंट मुफ्त मांगने पर नहीं दी थी, इसीलिए उसने रातों-रात पांच सौ मजदूरों की सहायता से चिमनी सहित पूरे भट्ठे को ही अपनी जमीन पर ले जाकर रख दिया था।

अमेरिका के एक चोर की तारीफ करनी होगी। उसने वहां के एक चिड़ियाघर से एक सुन्दर बाज को ही चुरा लिया। बाज स्वभाव से खूंखार होता है किंतु वह बाज सामान्य बाज से कुछ अधिक ही खूंखार था। इसकी चोंच दो इंच से भी बड़ी थी। उस बाज ने उस चोर को लहूलुहान कर दिया था किंतु चोर ने उसे तब तक नहीं छोड़ा जब तक कि वह मर नहीं गया।

अमेरिका के आर्थर बेरी को चोरों का राजा कहा जाता है। आज से लगभग सत्तर वर्ष पहले उसकी मासिक आमदनी लगभग दो लाख पौण्ड थी। वह चोरी करता था और चोरी के रुपयों (पौण्डों) को गरीबों में बांट दिया करता था। वह अपना खर्च कर्ज लेकर चलाया करता था। वह इतना ईमानदार था कि जेल में रहकर भी वह अपना कर्ज चुकाता रहा था।

एक चोर ऐसा था जिसने मोटर के तीन हजार से अधिक पहियों को चुराया था। अफगानिस्तान के इस चोर महोदय से जब चोरी का कारण पूछा गया तो उसने बेहद मासूमियत से बताया कि मुझे पहियों की गोलाई बेहद पसंद है और इसी कारण मैं इन्हें चुराता हूं। अदालत ने एक सौ कोड़ों की सजा देकर उसे बरी कर दिया।

पोलैंड के पांच चोरों ने मिलकर सप्ताह भर में एक पुल को ही चुरा डाला। पोलैंड के अलावा स्पेन एवं आयरलैण्ड के चोरों ने भी पुल चुराये। स्पेन के चोरों ने 20 फुट लंबा एक पुल दस दिनों में साफ कर दिया। आयरलैण्ड के कुछ चोर पुल चोरी में विशेष निपुण थे। उन्होंने टिपरैरी के पास लगभग तेरह मील लंबे पुल को सिर्फ पांच दिनों में ही चुरा लिया।

लंदन के एक सोलह वर्षीय किशोर ने चिड़ियाघर के पचीस सांपों को चुरा लिया जिनमें से आठ जहरीले थे। यह किशोर सांपों में गहरी दिलचस्पी रखता था और सांपों की देखरेख में माहिर था। अपने घर के पास उसने एक खास तौर पर एक गर्म जगह बनवा रखी थी, जहां वह चुराये गये सांपों को ले जाकर रखता था। गिरफ्तार किये जाने पर अदालत ने उसे कोई सजा नहीं दी मगर दो वर्षों तक नियमित रूप से अदालत में हाजिरी देते रहने की आज्ञा दी।

स्पेन का एक चोर कब्र से कपड़ों को चुरा लिया करता था। वह कब्र में जाता था और कब्र को खोदकर लाश के ऊपर से कपड़ों को उतार कर फिर से कब्र को बंद कर दिया करता था उसकी इस हरकत के विषय में उसकी पत्नी ने ही जाकर पुलिस को बताया था। उस चोर की हरकतों से उसकी पत्नी तंग आ चुकी थी क्योंकि कब्र के कपड़ों से उसका घर भरता जा रहा था। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जीवन की सुबह और.... हर सुबह की शुरुआत एक ग़लत क़दम से क्यों?

रहस्य रोमांच: वृृद्ध विधवा ने हत्या का बदला चुकाया

कोरोना एक्सप्रेस की रफ्तार, हर्ड इम्यूनिटी का स्तर हासिल कर पाना मुश्किल है !

Leave a Reply