आज का दिनः बुधवार 14 अप्रैल 2021, भूमि, ऋणमुक्ति और पदोन्नति चाहिए तो इस देवी को मनाइए!

आज का दिनः बुधवार 14 अप्रैल 2021, भूमि, ऋणमुक्ति और पदोन्नति चाहिए तो इस देवी को मनाइए!

प्रेषित समय :21:44:35 PM / Tue, Apr 13th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* देवी त्रिपुरा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी का द्वितीय स्वरूप- देवी ब्रह्मचारिणी हैं, जिनकी हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर पूजा-अर्चना की जाती है.  
* क्योंकि, देवी ब्रह्मचारिणी ने शिवजी के लिए केवल फल-फूल-पत्ते खाकर घोर तपस्या की थी, इसलिए जो श्रद्धालु तपस्या में मनोबल बनाए रखना चाहते हैं, वे देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें.
* देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना से मंगल ग्रह की अनुकुलता प्राप्त होती है, इसलिए जिनकी कुंडली में मंगल दोष है, जिनकी राशि मेष या वृश्चिक है, उन्हें देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* भूमि प्राप्ति, ऋणमुक्ति, रक्तरोगमुक्ति और पदोन्नति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.
* जिन श्रद्धालुओं के रक्त संबंधियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी ब्रह्मचारिणी के दाहिने हाथ में जप की माला एवं बाएं हाथ में कमण्डल रहता है.
* इस अवसर पर ऐसी कन्याओं का पूजन किया जाता है जिनकी सगाई हो गई है, लेकिन शुभ-विवाह नहीं हुआ है.
* मनोकामना पूर्ण करने के लिए संकल्प लेकर हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को व्रत करें और देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.
* देवी ब्रह्मचारिणी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ओम त्रिपुरास्वरूपा देवी ब्रह्मचारिण्यै नमः..

- आज का राशिफल- 

मेष राशि:- आज नए संबंधों के सहयोग से आर्थिक कठिनाईयां दूर होंगी, प्रणय संबंध में परिजनों के विरोध से मन दुखी होगा. आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं. सामाजिक मेलजोल आपको खुश रखेगा. रिश्तेदार आपके दुःख में भागीदार बनेंगे. अपनी परेशानियाँ उनसे बांटने में हिचकिचाएँ नहीं. कई चीजें आपके धैर्य की परीक्षा लेंगी. वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा.

वृष राशि:- आज योजनाओं के फलीभूत होने से आपका मन प्रसन्न होगा, महत्वपूर्ण कार्यों में लापरवाही न करें. कार्य स्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा. आज कार्यक्षेत्र में आप अपनी ताकत और कमजोरियों को जान सकेंगे. जीवनसाथी से बिना पूछे योजना ना बनाएं वरना उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है. आज लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का अंत हो सकता है. स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहेगा.

मिथुन राशि:- आज  बहुत दिनों से अवरोधित कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने के आसार बनेंगे, शिक्षा प्रतियोगिता की दिशा में प्रयत्न सार्थक होगा. आपका रुझान आध्यात्म की तरफ रहेगा. प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आज का दिन अनुकूल है. निजी मसले नियन्त्रण में रहेंगे. आपको अपनी भावनाओं को नियन्त्रित करने में कठिनाई होगी. मानसिक दबाव से बचने के लिए कुछ रोचक और अच्छा पढ़ें. वाणी पर संयम रखे. पारिवारिक मामलों में सचेत रहें.

कर्क राशि:- आज  नीरस स्वभाव के कारण रचनात्मक योजनाओं को सार्थक करने में मन असमर्थ होगा, सब कुछ ठीक होते हुए भी मन में अरुचिकर लगेगा. सामाजिक और धार्मिक समारोह के लिए बेहतरीन दिन है. पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है. व्यापार में नई संभावनाएं तलाशी जा सकती हैं. आज आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे. आर्थिक मामलों में सफलता मिलेगी. व्यावसायिक योजना फलीभूत होगीं.

सिंह राशि:- आज किसी कार्य में सफलता से उत्साह में वृद्धि होगी, भौतिक सुख-साधनों की लालसा बढ़ेगी. एकाग्रता बनाए रखें. एक ही दिशा में की गई मेहनत से बेहतर परिणाम मिल सकेंगे. आज का दिन अच्छा बीतेगा जल्दबाजी या हड़बड़ाहट से बनते काम बिगड़ सकते हैं. पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें. आज किसी अनजान शख्स से सलाह ना लें. वाहन चलाते समय सावधानी रखें.

कन्या राशि:- आज आप खुद को बेहतर और आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करेंगे. कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जगत के अनुरूप चलने का प्रयत्न करें, आज पारिवारिक समस्याओं से मन विचलित हो सकता है. प्यार के लिए समय बेहतरीन है. अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें. अपने साथी और दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें. आज आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं, इससे बचने के लिए कहीं बाहर जाएं और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं.

तुला राशि:- आज आपके भाग्य से प्राप्त अच्छी-बुरी सभी परीस्थितियों के साथ समझौतावादी बनें, कुछ नई व्यस्तताएं सामने आएंगी. घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी. कई दिनों से चली आ रही बीमारी से आज आराम मिलेगा. रोग और शत्रु की वृद्धि होगी .अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें अपना व्यवहार सकारात्मक बनाए रखें. जल्द ही सफलता के द्वार खुलेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज आपके परिजनों की सुख-सुविधा के प्रति मन चिन्तित रहेगा, आप अपने महत्वपूर्ण कार्यों को करने के बजाय मौज मस्ती में दिन को व्यतीत करेंगे. यात्राओं से व्यवसाय के नए मौक़े मिलेंगे. कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. आज किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है. परिवार के लोग आपसे खुश रहेंगे और घर में शांति बनी रहेगी. भोजन पर विशेष ध्यान दें. चल अचल संपत्ति की दिशा में सफलता मिलेंगी.

धनु राशि:- आज आपकी घरेलू जिम्मेदारियों में धन खर्च होने की संभावना है, प्रयासरत कोई महत्वपूर्ण कार्य हल होने से मन प्रसन्न होगा. संतान की असफलता आपको परेशान कर सकती है. कोई भी क़दम उठाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर ले लें. प्रतिद्वंदी आप पर हावी हो सकते हैं. खर्चा बढ़ेगा लेकिन इसकी चिंता ना करें. यात्रा करने के लिए अच्छा दिन है. व्यावसायिक मामलों मे भावुकता से निर्णय ना लें.

मकर राशि:- आज ग्रहों की प्रतिकूलता से स्वास्थ्य खराब हो सकता है, महत्वपूर्ण कार्य की पूर्ति में असमर्थता मन में निराशा पैदा करेगी. आज रिश्तों को समय दें. उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें. आज थोड़ी सी मेहनत से ही पूरा फल मिलने की उम्मीद है. नई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए आथ शुभ दिन है. यात्रा आपके लिए आनन्ददायक और बहुत फ़ायदेमंद होगी. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. जीवनसाथी से भरपूर सहयोग मिलेगा

कुम्भ राशि:- आज आपकी नई दिशा में सकारात्मक सोच अवश्य रंग लाएगी, सकारात्मक सोच को अपनाते हुए जीवन को सही दिशा प्रदान करें. ऐसे दोस्तों के पास जाएँ, जिन्हें आपकी ज़रूरत है. परेशानियों के बारे में ज्यादा न सोचें. योजनाओं और मनोभावों में बदलाव आ सकता है. आज वाहन चलाते समय या सड़क पार करते समय बेहद सतर्क रहें. वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है. दूसरों से सहयोग लेने में सफलता मिलेगी

मीन राशि:- आज आपके भविष्य संबंधी चिन्ताएं मन पर प्रभावी होंगी, कल्पनाओं में जीना छोड़ भौतिक जीवन का अनुसरण करें. व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बकने के लिए अपने आँख-कान खुले रखें. बाहर का खाना खाने से बचें. पिछले कुछ समय से जिन गलतफहमियों की वजह से आपके रिश्ते ठीक नहीं चल रहे थे, आज वह दूर हो सकते हैं. कई दिनों से चली आ रही परेशानी का हल आज मिल सकता है. किसी विशेष व्यक्ति से सहयोग मिलेगा.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- बुधवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- लाभ                       पहला- उद्वेग
दूसरा- अमृत                         दूसरा- शुभ
तीसरा- काल                      तीसरा- अमृत
चौथा- शुभ                                   चौथा- चर
पांचवां- रोग                    पांचवां- रोग
छठा- उद्वेग                      छठा- काल
सातवां- चर                             सातवां- लाभ
आठवां- लाभ                        आठवां- उद्वेग

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग  
बुधवार, 14 अप्रैल, 2021
मासिक कार्तिगाई
शक सम्वत 1943  प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 12:48:43
मास चैत्र
तिथि द्वितीया - 12:49:33 तक
नक्षत्र भरणी - 17:23:00 तक
करण कौलव - 12:49:33 तक, तैतिल - 26:08:44 तक
पक्ष शुक्ल
योग प्रीति - 16:13:58 तक
सूर्योदय 05:57:24
सूर्यास्त 18:46:07
चन्द्र राशि मेष - 24:10:11 तक
चन्द्रोदय 07:15:00
चन्द्रास्त 20:48:00
ऋतु वसंत
अग्निवास पृथ्वी
दिशा शूल उत्तर
चन्द्र वास पूर्व - 12:10 ए एम, अप्रैल 15 तक
दक्षिण से 12:10 ए एम, अप्रैल 15 से पूर्ण रात्रि
राहु वास दक्षिण-पश्चिम
नवरात्रि गरबा...

https://www.youtube.com/watch?v=3s3obXWtJq0

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चैत्र नवरात्रि एवं प्रमुख व्रत एवं त्योहार

गुप्त नवरात्रि मे ये उपाय करने से मां जगदम्बा आपकी मनोकामना जरूर पूर्ण करेगी

संवत 2077 की आखिरी नवरात्रि में बनेंगे 5 शुभ योग, तिथि बढ़ने से 10 दिन का रहेगा ये पर्व?

गुप्त नवरात्रि में करें प्रामाणिक महालक्ष्मी साधना

गुप्त नवरात्रि के दौरान शत्रुओं को नाश करने के लिए बगलामुखी माता की साधना करें

गुप्त नवरात्रि : घट स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत नियम

Leave a Reply