यूएई के प्रधानमंत्री बने ब्रिटेन के सबसे बड़े जमींदार, खरीदी एक लाख एकड़ जमीन

यूएई के प्रधानमंत्री बने ब्रिटेन के सबसे बड़े जमींदार, खरीदी एक लाख एकड़ जमीन

प्रेषित समय :15:55:15 PM / Fri, Apr 16th, 2021

लंदन. ब्रिटेन में शासन भले ही शाही परिवार का चलता हो, लेकिन यहां की सबसे ज्यादा जमीन पर मालिकाना हक दुबई को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर बनाने वाले और यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन रशीद अल मख्तूम के पास है. बता दें कि इनके नाम ब्रिटेन में 40 हजार हेक्टेयर यानी करीब एक लाख एकड़ जमीन है.

यूएई के प्रधानमंत्री ब्रिटेन के सबसे बड़े जमींदार बन गए हैं. ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने इस बात का खुलासा किया है. शेख मोहम्मद के पास लंदन के सबसे महंगे और पॉश इलाकों में भव्य हवेली, मेंशन हैं. इसके अलावा न्यूमार्केट जैसी बेशकीमती जगह पर अस्तबल और ट्रेनिंग केंद्र भी हैं.

यही नहीं शेख मोहम्मद के पास स्कॉटिश हाइलैंड में भी करीब 25,000 हेक्टेयर जमीन है. हालांकि यहां सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि ब्रिटेन का शाही परिवार अच्छी कीमत पर अपनी जमीन शेख मोहम्मद को भेज रहा है. ब्रिटेन के हाई प्रोफाइल लोगों के बीच अपना दबदबा बनाने में शेख के हॉर्स रेसिंग में किए गए निवेश का बहुत बड़ा हाथ है. साल 2011-2020 के बीच अकेले शेख ने घुड़दौड़ पर छह हजार करोड़ रुपये का निवेश किया था. इतनी बड़ी राशि के निवेश करने का मतलब है कि पूरा का पूरा न्यूमार्केट का क्षेत्र और ब्रिटेन में खेला जाने वाला यह खेल, दोनों शेख मोहम्मद पर निर्भर है. 

अरात इंवेस्टमेंट लिमिटेड कंपनी के जरिए शेख ने न्यूमार्केट क्षेत्र में फैली जमीन का आधे से ज्यादा हिस्सा खरीद लिया है. इसके अलावा न्यू मार्केट के आस पास 100 से ज्यादा प्रॉपर्टी ऐसी है, जिनका घोड़ों से कोई ताल्लुक नहीं है. साल 2019 में जॉकी क्लब ने क्वीन एलिजाबेथ की प्रतिमा के साथ शेख के सम्मान में उनका पोट्रेट भी जारी किया था. 

गार्जियन अखबार को ब्रिटेन में शेख की जमीन और जायदाद को लेकर ज्यादा ब्यौरा नहीं मिल पाया. ऐसा इसलिए क्योकि उनकी अधिकांश संपत्तियां टैक्स कारणों के चलते सरकारी रिकॉर्ड में कई कंपनियों के नाम पर दर्ज हैं. हालांकि शेख के वकील का कहना है कि हमने जो भी निवेश किया है, उसमें टैक्स की चोरी नहीं की, क्योंकि सभी खरीदारी कानून के तहत की गई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन में सार्वजनिक स्थलों पर जाने के लिये जारी किये जायेंगे कोरोना पासपोर्ट

तख्ता पलट के खिलाफ प्रदर्शन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत, अमेरिका और ब्रिटेन ने म्यांमार पर लगाए प्रतिबंध

अप्रैल के आखिर में भारत की यात्रा पर आयेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन की सट्टा कंपनी का दावा: कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की अगली राष्ट्रपति

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर हो रहा है.

ब्रिटेन, की ब्रेग्जिट से मुसीबत बढ़ी, ईयू को निर्यात में आई 68 फीसदी की गिरावट

Leave a Reply