आज का दिनः सोमवार,19 अप्रैल 2021, देवी कालरात्रि की पूजा से मिलेगी जय-विजय!

आज का दिनः सोमवार,19 अप्रैल 2021, देवी कालरात्रि की पूजा से मिलेगी जय-विजय!

प्रेषित समय :19:24:14 PM / Sun, Apr 18th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* देवी दुर्गा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.

* देवी दुर्गा का सातवां स्वरूप कालरात्रि है.

* प्रजातंत्र में चुनाव में विजय के लिए देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करें, मतदाताओं के कारक शनिदेव प्रसन्न होंगे और चुनाव में जय-विजय की संभावना बढ़ जाएगी!

* देवी कालरात्रि का शरीर रात्रि के अंधकार की तरह काला है, इनके बाल बिखरे हुए हैं तथा इनके गले में विद्युत माला है.

* इनके चार हाथ है जिसमें इन्होंने एक हाथ में कटार तो दूसरे हाथ में लोहकांटा धारण किया हुआ है.

* शेष दो हाथ- वर मुद्रा और अभय मुद्रा में हैं.

* इनके तीन नेत्र है तथा इनके श्वास से अग्नि निकलती है.

* कालरात्रि का वाहन गर्दभ है.

* जिन व्यक्तियों ने जाने-अनजाने सहयोगियों का अपमान किया हो उन्हें देवी कालरात्रि से सच्चे दिल से क्षमा मांगनी चाहिए और पूजा-अर्चना करके प्रायश्चित व्रत करना चाहिए, साथ ही भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए.

* देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना से शनि ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए मकर और कुंभ राशि वालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.

* जिन श्रद्धालुओं की शनि की दशा-अन्तरदशा, साढ़े साती चल रही हो उन्हें भी देवी कालरात्रि की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

* घोर कष्ट मुक्ति के लिए श्रद्धालुओं को देवी कालरात्रि की आराधना करनी चाहिए.

* जिन श्रद्धालुओं के सहयोगियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कालरात्रि की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.

* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें... ॐ देवी कालरात्रयै नम:.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आपको आज अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान रखना होगा, वरना स्वास्थ्य खराब हो सकता है. आवेश और क्रोध की मात्रा अधिक रहेगी, इसलिए स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दीजिए . साथ में वाणी पर भी संयम बरतिएगा. अनैतिक कृत्यों से दूर रहिएगा. सरकार-विरोधी प्रवृत्तियों के कारण परेशानी खड़ी न हो इसका ध्यान रखिएगा. खर्च की मात्रा बढ़ेगी.

वृष राशि:- आज आपको अपने क्रोध पर संयम बरतने की आवश्यकता हैं, वरना व्यर्थ विवाद में फंस सकते हैं. पेट सम्बंधित बीमारियों की समस्या रहेगी. भी कार्य में सफलता न मिलने से निराशा आने की संभावना है. साहित्य या अन्य किसी सृजनात्मक कला के प्रति रुचि रहेगी. संतानों के प्रति चिंता रहने से मन में व्यग्रता रहेगी. प्रवास को संभव हो तो टालिएगा.

मिथुन राशि:- आज नकारात्मक विचारों को अपने मन से हटाइएगा. क्रोध और वाणी पर संयम बरतना होगा. किसी से वाद-विवाद या झगडे-टंटे को संभव हो तो टाल दीजिएगा. खान-पान पर संयम रखिएगा. शारीरिक स्वास्थ्य मध्यम रहेगा.

कर्क राशि:- आज व्यापारी वर्ग के लिए आज का दिन शुभफलदायी है. व्यापार में तथा आय में वृद्धि होगी. मित्रों से लाभ होगा.  नौकरी में उच्चाधिकारियों की कृपादृष्टि से आपके लिए पदोन्नति भी संभव है. विवाह इच्छुक व्यक्तियों को जीवनसाथी मिलने का योग है. परिवार में पत्नी और पुत्र से अच्छे समाचार मिलेंगे.

सिंह राशि:- आज शारीरिक तथा मानसिक रूप से आज आप व्यग्र रहेंगे. चिंताओं के कारण मानसिक भार रह सकता है, जो कि आपको मानसिक रूप से अस्वस्थ रख सकता है. परिवारजनों के साथ भी मनमुटाव होने का प्रसंग बन सकता है, जिससे घर का वातावरण बिगड़ सकता है. परिश्रम की अपेक्षा सफलता की प्राप्ति कम होने से आर्थिक संकट की चिंता रहेगी. बिना सोचे-समझे निर्णय न लें, ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा.

कन्या राशि:- आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा. आपके मन से चिंता का भार हल्का हो जाएगा और आप मानसिक रूप से प्रफुल्लितता का अनुभव करेंगे. साथ में शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. पारिवारिक वातावरण आनंदित रहेगा. विशेषकर भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता का अनुभव करेंगे. छोटे से प्रवास की भी संभावना है.

तुला राशि:- आज का दिन आलस्य तथा थकान में बीतेगा.  उग्र स्वभाव में मानसिक रूप से व्यग्रता रहेगी. पेट से सम्बंधित दर्द से परेशानी होगी. सफलता प्राप्त करने के लिए परिश्रम अधिक करना पड़ेगा. संकटजनक विचार, वर्तन और आयोजन से दूर रहिएगा. धार्मिक यात्रा या प्रवास की संभावना है. क्रोध पर संयम बरतिएगा.

वृश्चिक राशि:- आज का दिन आपके लिए शुभ है. परिवारजन, स्नेहीजन तथा मित्रों के साथ स्नेहमिलन समारोह में उपस्थित रह सकते हैं.  कार्य का प्रारंभ करने के लिए उत्साह रहेगा, लेकिन अति उत्साह से हानि न हो इसका ध्यान रखिएगा. शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता का भी ध्यान रखिएगा. आज धन प्राप्ति का योग बन रहा है.

धनु राशि:- आज सांसारिक जीवन का आनंद विशेष रूप से मना सकते हैं. परिवारजनों के साथ सामाजिक हेतु से बाहर जा सकते हैं. छोटे से प्रवास का आयोजन होगा. व्यापारीगण व्यापार में वृद्धि कर सकते हैं. सामाजिक क्षेत्र में आपको सफलता और यश-कीर्ति मिलने का भी योग है. आकस्मिक धन लाभ की संभावना है.

मकर राशि:- आज  इस राशि के जातकों के लिए आज का दिन शुभ है.  व्यापारियों के अपर अधिकारी खुश रहेंगे. नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति का योग है. परिवार में मैत्रीपूर्ण वातावरण बना रहेगा. नई साज-सजावट से घर की शोभा में अभिवृद्धि करेंगे. माता से भी लाभ मिलेगा. शारीरिक रूप से स्वस्थ और मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे. धन और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

कुम्भ राशि:- आज का दिन सब तरह से सुखमय बीतेगा.   आनंदपूर्वक समय बिताएंगे. शारीरिक स्वस्थता तथा मानसिक प्रफुल्लितता का अनुभव होगा. नौकरी करने वालों को साथी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा. मायके से आपको अच्छे समाचार मिलेंगे. धनलाभ होगा. अधूरे कार्य आज पूरे होंगे.

मीन राशि:- आज का दिन प्रतिकूलताओं से भरा रहेगा. आज आप में स्फूर्ति का अभाव रहेगा. परिवारजनों के साथ झगड़े-टंटे के अथवा तो निरर्थक चर्चा के प्रसंग बनेंगे. इससे आप का मन व्यथित रह सकता है. अपकीर्ति, अपयश मिलने की संभावना है. निद्रा संपूर्ण न मिलने से आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें

 
-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- अमृत                          पहला- चर

दूसरा- काल                         दूसरा- रोग

तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल

चौथा- रोग                           चौथा- लाभ

पांचवां- उद्वेग                     पांचवां- उद्वेग

छठा- चर                            छठा- शुभ

सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत

आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

 पंचांग  

सोमवार, 19 अप्रैल, 2021

शक सम्वत 1943  प्लव

विक्रम सम्वत 2078

काली सम्वत 5123

दिन काल 12:56:48

मास चैत्र

तिथि सप्तमी - 24:02:58 तक

नक्षत्र पुनर्वसु - पूर्ण रात्रि तक

करणगर - 11:24:45 तक, वणिज - 24:02:58 तक

पक्ष शुक्ल

योग सुकर्मा - 20:04:59 तक

सूर्योदय 05:52:10

सूर्यास्त18:48:58

चन्द्र राशि मिथुन - 24:29:04 तक

चन्द्रोदय 10:46:00

चन्द्रास्त 25:14:00

ऋतु वसंत

अग्निवास पाताल - 12:01 ए एम, अप्रैल 20 तक, पृथ्वी

भद्रावास स्वर्ग से 12:01 ए एम, अप्रैल 20 से

12:29 ए एम, अप्रैल 20

मृत्यु से 12:29 ए एम, अप्रैल 20 से पूर्ण रात्रि

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास पश्चिम - 12:29 ए एम, अप्रैल 20 तक

उत्तर से 12:29 ए एम, अप्रैल 20 से पूर्ण रात्रि

राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः रविवार18 अप्रैल 2021, प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी के लिए देवी कात्यायनी की पूजा करें...

आज का दिनः शुक्रवार 16 अप्रैल 2021, पद-प्रतिष्ठा के लिए करें देवी कूष्मांडा की आराधना!

आज का दिनः शनिवार, 17 अप्रैल 2021, कला-व्यवसाय में कामयाबी के लिए देवी स्कन्दमाता की आराधना करे...

Leave a Reply