कार्टून पर छिड़ी हिंसा के बाद फ्रांस ने पाकिस्तान से 15 राजनयिकों को बुलाया वापस

कार्टून पर छिड़ी हिंसा के बाद फ्रांस ने पाकिस्तान से 15 राजनयिकों को बुलाया वापस

प्रेषित समय :16:24:33 PM / Mon, Apr 19th, 2021

नई दिल्ली। फ्रांस ने पाकिस्तान से अपने 15 राजनयिकों को वापस बुला लिया है। पैगंबर मोहम्मद के कार्टून प्रकाशन को लेकर हुई हिंसा के बाद यूरोपीय देश ने यह फैसला लिया है। पाकिस्तान में बीते कई दिनों से हिंसक झड़पें जारी हैं, जिनमें एक प्रतिबंधित संगठन भी शामिल है। इन लोगों की मांग है कि फ्रांस के राजनियकों को पाकिस्तान से बाहर किया जाना चाहिए। इन मांगों और हिंसा के बीच फ्रांस ने अपने राजनयिकों को इस्लामिक देश से वापस बुला लिया है। पाकिस्तान ने इस हिंसा में शामिल संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान पर एंटी टेररिज्म एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए बैन लगा दिया है।

तहरीक-ए-लब्बैक की हिंसा में दो पुलिसकर्मियों की भी मौत हुई है। लगातार तीन दिनों तक हिंसक प्रदर्शन किए जाने के बाद पाकिस्तान सरकार ने इस संगठन पर बैन लगा दिया है। पाकिस्तान में हिंसा के चलते अब तक 15 राजनयिक देश छोड़ चुके हैं या फिर निकलने की तैयारी में हैं। फ्रांसीसी अखबार ले फिगारो की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। बीते सप्ताह गुरुवार को ही फ्रांस ने अपने नागरिकों और कंपनियों को अस्थायी तौर पर पाकिस्तान छोडऩे की सलाह दी थी। पाकिस्तान में फ्रांस के विरोध में हिंसक प्रदर्शकों के बाद सरकार ने यह सलाह दी थी।

 फ्रांसीसी दूतावास की ओर से अपने देश के नागरिकों को ईमेल पर सलाह दी गई थी। दूतावास ने लिखा था, 'पाकिस्तान में फ्रांसीसी हितों के सामने गंभीर खतरा है। ऐसी स्थिति में हमारी सलाह है कि फ्रांस के नागरिक और कंपनियां अस्थायी तौर पर देश से निकल जाए।' एयरलाइंस के जरिए फ्रांस के नागरिक पाकिस्तान से जा रहे हैं। अब फ्रांस की ओर से राजनयिकों को वापस बुलाए जाने से साफ है कि यूरोपीय देश और पाकिस्तान के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। फ्रांस की इमैनुएल मैक्रों की सरकार की ओर से व्यंग्य पत्रिका शार्ली हेब्दो में प्रकाशित पैगंबर के कार्टूनों का बचाव किया गया था। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंधों में दरार देखने को मिल रही है।

इमरान खान ने भी की थी मैक्रों और शार्ली हेब्दो की आलोचना

राष्ट्रपति मैक्रों के बयान का पाकिस्तान ने तीखा विरोध किया था। यहां तक मौजूदा हिंसा के लिए जिम्मेदार संगठनों से बातचीत न करने वाले पाक पीएम इमरान खान ने भी शार्ली हेब्दो की निंदा की थी। दरअसल मैगजीन में उन कार्टूनों को एक बार फिर से पब्लिश किया गया था, जिन्हें लेकर आपत्ति जताई गई थी। इस मामले में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की भूमिका की भी इमरान खान ने आलोचना की थी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फ्रांस की सीनेट से पास हुआ देश में कट्टरपंथ पर लगाम लगाने वाला बिल, मुस्लिमों में गुस्सा

राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार की आशंका, फ्रांस की मीडिया रिपोर्ट में दावा, दैसो ने क्लाइंट गिफ्ट के नाम पर दिए रुपए

यूरोप में युद्ध की आहट के बीच फ्रांस ने तैयारियों को तेज किया

फ्रांस से तीन और राफेल बिना रुके सीधे पहुंचे भारत, UAE में आसमान में भरा ईंधन

भारत, फ्रांस और अमेरिका समेत दुनिया के 5 बड़े देशों की नौसेनाएं बंगाल की खाड़ी में करेंगी संयुक्त युद्धभ्यास

फ्रांस में मिला कोरोना का ऐसा स्‍ट्रेन, जो नाक से स्‍वाब लेने पर भी पता नहीं लग रहा

फ्रांस में सरकार के फैसले के विरोध में अवार्ड फंक्शन के दौरान स्टेज पर एक्ट्रेस ने उतार दिये सारे कपड़े

आतंकियों को हथियार कौन बेचता है, किसी को तो देना होगा जवाब: पोप फ्रांसिस

Leave a Reply