ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में डाला, गैर-ब्रिटिश और आइरिश नागरिकों की यात्रा पर लगी रोक

ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में डाला, गैर-ब्रिटिश और आइरिश नागरिकों की यात्रा पर लगी रोक

प्रेषित समय :07:59:37 AM / Tue, Apr 20th, 2021

लंदन. भारत में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हालात बिगड़ते जा रहे हैं. हर दिन कोरोना के नए मामले रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच रहे हैं. इस बीच ब्रिटेन ने भारत को उन देशों की रेड लिस्ट में डाल दिया है, इसके तहत गैर-ब्रिटेन और आइरिश नागरिकों के भारत से ब्रिटेन जाने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही विदेश से लौटे ब्रिटेन के लोगों के लिए होटल में 10 दिन तक क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य कर दिया है.

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने हाउस ऑफ कॉमन्स में इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के तथाकथित भारतीय स्वरूप से पीड़ित होने के 103 मामले सामने आए हैं. इनमें से अधिकतर मामले विदेश से लौटे यात्रियों से संबंधित हैं. उन्होंने कहा कि उस स्वरूप का विश्लेषण किया गया, ताकि यह पता लगाया जा सके कि नये स्वरूप के चिंताजनक परिणाम तो नहीं जैसे कि बड़े पैमाने पर इसका फैलना या इलाज और टीका तैयार करने में मुश्किल होना आदि.

मंत्री ने सांसदों को बताया कि आंकड़ों के विश्लेषण के बाद एहतियात के तौर पर हमने भारत को लाल सूची में डालने का मुश्किल लेकिन जरूरी फैसला लिया. इसका अर्थ है कि अगर कोई गैर-ब्रितानी या आइरिश बीते दस तक भारत में रहा है तो उसे ब्रिटेन में प्रवेश नहीं दिया जा सकता. हैनकॉक ने कहा कि नए नियमों को हल्के में नहीं लिया जा रहा और शुक्रवार से इन्हें लागू कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की आयु में निधन

ब्रिटेन में सार्वजनिक स्थलों पर जाने के लिये जारी किये जायेंगे कोरोना पासपोर्ट

अप्रैल के आखिर में भारत की यात्रा पर आयेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर हो रहा है.

Leave a Reply