कोरोना संकट में भारत की मदद न करने पर घिरे अमेरिका बोला- दोस्त की करेंगे सहायता

कोरोना संकट में भारत की मदद न करने पर घिरे अमेरिका बोला- दोस्त की करेंगे सहायता

प्रेषित समय :10:19:01 AM / Sun, Apr 25th, 2021

वॉशिंगटन. कोरोना वायरस से मची त्रासदी पर भारत की मदद न करने पर घिरे अमेरिका ने पहली बार मुंह खोला है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि उनकी पूरी संवेदना भारतीय लोगों के साथ है। उन्होंने यह भी कहा कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उधर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने भी भारत के प्रति हमदर्दी दिखाते हुए तेजी से मदद का भरोसाा दिया है।

एंटनी ब्लिंकेन ने कहा कि भारत में फैले भीषण कोविड संक्रमण को देख हम और मजबूती से भारत के साथ खड़े हैं। हम इस मामले में अपने साझेदार भारत की सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम भारत और भारत के स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए अतिरिक्त समर्थन तेजी से मुहैया कराएंगे।

उधर, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि भारत में कोरोना के प्रकोप को लेकर अमेरिका बहुत चिंतित है। हम अपने दोस्त और सहयोगी भारत को अधिक आपूर्ति और समर्थन प्रदान करने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहे हैं। इससे वे भीषम महामारी से बहादुरी से मुकाबला कर सकेंगे। और कुछ भी बहुत जल्द ही होगा।

अमेरिका के दो शीर्ष अधिकारियों के लगातार दिए गए बयान के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि बाइडन प्रशासन कोविड वैक्सीन निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के निर्यात पर लगा प्रतिबंध हटा सकता है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ वैक्सीन के कच्चे माल को लेकर कई बार बातचीत की है। भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने अमेरिकी उप सचिव वेंडी शेरमन के साथ भी पाबंदियों को हटाने का अनुरोध किया है।

रूस ने भारत को रेमडेसिवीर और ऑक्सीजन की सप्लाई का ऑफर दिया है। लद्दाख को लेकर जारी तनाव के बीच चीन ने भी भारत को कोरोना से निपटने में सहायता की पेशकश की है। हालांकि, भारत की तरफ से अभी किसी भी देश को सहायता के लिए औपचारिक सहमति नहीं दी गई है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोरोना से जूझ रहे भारतीयों के प्रति एकजुटता का संदेश दिया है और मदद की पेशकश की है। कई अमेरिकी सांसदों ने भी भारत को लेकर संवेदना जताई है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना महामारी से निपटने के लिए रेलवे अस्पतालों को तेजी से आत्म निर्भर बनाएं: डबलूसीआरईयू

कोरोना संक्रमण से 15 मई तक पुरी जगन्नाथ मंदिर बंद

लद्दाख में 12 दिनों में 1426 नए मामले, विमान से पहुंचे कोरोना से बचाव उपकरण

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन भी हुआ कोरोना वायरस से संक्रमित

अमेरिका ने दिया भारत को झटका: कोरोना वैक्सीन का कच्चा माल देने पर लगायी रोक

देश में कोरोना बेकाबू हुआ: अमेरिका को भी पीछे छोड़ा

अमेरिका में बीते साल हुई अश्वेत नागरिक की हत्या के मामले में पुलिस अधिकारी दोषी करार

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये अमेरिका ने अपने नागरिकों को दी भारत की यात्रा नहीं करने की सलाह

टीकाकरण में अमेरिका-चीन से आगे निकला भारत, 92 दिनों में 12 करोड़ लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

Leave a Reply