पश्चिम बंगाल: 5 जिलों की 34 सीटों पर मतदान जारी, 10 बजे तक 17.95% वोटिंग

पश्चिम बंगाल: 5 जिलों की 34 सीटों पर मतदान जारी, 10 बजे तक 17.95% वोटिंग

प्रेषित समय :12:07:29 PM / Mon, Apr 26th, 2021

कोलकाता.  पश्चिम बंगाल में जारी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सोमवार को सातवें चरण के चुनाव के तहत 34 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया. मालदा (भाग एक), कोलकाता दक्षिण, मुर्शिदाबाद (भाग एक), पश्चिम वर्द्धमान (भाग एक) और दक्षिण दिनाजपुर जिलों के 34 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 86,78,221 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें 44,44,634 पुरुष, 42,33,358 महिलाएं और 229 तीसरे लिंग के मतदाता हैं.

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि चुनाव के पूर्व के चरणों में हुई हिंसा के मद्देनजर सातवें चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि निर्वाचन इकाई ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए इस चरण में केंद्रीय बलों की कम से कम 796 कंपनी तैनात करने का फैसला किया है. अधिकारी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 रोधी प्रोटोकॉल का कड़ा अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे.

दो सीटों पर मतदान की तारीख बढ़ी आगे

उन्होंने कहा कि सातवें चरण में 12,068 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. सभी की नजरें भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र पर होंगी जहां से तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी मौजूदा विधायक हैं और वह इसी क्षेत्र की निवासी हैं.

मुर्शिदाबाद और पश्चिम वर्द्धमान जिलों के नौ-नौ, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों के छह-छह तथा कोलकाता दक्षिण के चार विधानसभा क्षेत्रों में 12,068 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा. समसेरगंज और जंगीपुर में दो उम्मीदवारों के निधन के बाद इन दोनों सीटों पर मतदान को स्थगित कर दिया है. इन दोनों सीटों पर मतदान के लिए 16 मई की तारीख तय की गई है. इस चरण में शहर के दक्षिणी हिस्से, खासकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के गढ़ भवानीपुर की सीटों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ममता बोलीं- कोरोना से देश में हाहाकार, बंगाल की ऑक्सीजन सप्लाई चेन को यूपी में किया जा रहा डायवर्ट

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिये मतदान शुरू, तैनात की गई 1,071 कंपनियां

नमस्ते मोदी! स्वागत की तैयारी करो, साहेब बंगाल फतेह कर गुजरात आने वाले हैं?

पश्चिम बंगाल में 90 एलपी, एएलपी, गार्ड के संक्रमित होने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन रुका

बंगाल चुनाव पर सबसे बेहतर विश्लेषण है अजित वडनेरकर का....

पश्चिम बंगाल के लोगों और केंद्रीय कल्याण योजनाओं के बीच दीवार बनकर खड़ी रहीं दीदी: पीएम मोदी

Leave a Reply