मध्यप्रदेश के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से पहुँची, 47.37 मीट्रिक आक्सीजन है

मध्यप्रदेश के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से पहुँची, 47.37 मीट्रिक आक्सीजन है

प्रेषित समय :21:33:54 PM / Fri, Apr 30th, 2021

जबलपुर. भारतीय रेलवे द्वारा संचालित ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के माध्यम से देश भर में कोविड-19 मरीजों के लिए पर्याप्त मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है.भारतीय रेलवे ने जीवन रक्षक ऑक्सीजन की सभी इच्छुक राज्यों में आपूर्ति की चुनौती स्वीकार की है. भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस द्वारा देश में कुल ऑक्सीजन डिलवरी अब तक 664 मीट्रिक टन के आंकड़े को पार कर ली है. इसके अलावा लीक्यूएड मेडिकल ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस अलग-अलग गतंव्य की ओर बढ़ रही है.

मध्य प्रदेश के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लीक्यूएड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) से भरे 04 टैंकरों के साथ रो-रो सेवा दिनाँक 29 अप्रैल 2021 को रात्रि 21.25 बजे बोकारो से रवाना हुई और 30 अप्रैल 2021को 17.13 बजे भेड़ाघाट (जबलपुर) और 18.10 बजे मकरोनिया (सागर) पहुँची. इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस में लिक्विड  मेडिकल ऑक्सीजन से भरे 04 टैंकरों को उपलोड किया गया है. इसमें 47.37 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस में से 02 टैंकर मेडिकल ऑक्सीजन भेड़ाघाट (जबलपुर) और 02 टैंकर मेडिकल ऑक्सीजन मकरोनिया (सागर) में अनलोड किये गए. ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने बोकारो से भेड़ाघाट (जबलपुर) तक के लिए 864 किलोमीटर की दूरी और मकरोनिया (सागर) तक के लिए 936 किलोमीटर की दूरी तय की है. इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस को भेड़ाघाट (जबलपुर) पहुँचने में 19 घण्टे 48 मिनिट्स और मकरोनिया (सागर) पहुँचने में 20 घण्टे 45 मिनिट्स का समय लगा.

अन्य रेलवे जोनों के साथ इसके सुगम संचालन में बेहतर ताल मेल किया गया है. जिससे चालक दल को बदलने एवं फ्यूल भरने में कम से कम समय लगा. ऑक्सीजन एक्सप्रेस की सुचारू आवाजाही के लिए भेड़ाघाट और मकरोनिया शेडों में रैम्प बेहतर व्यवस्था की गई. यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से  कोटशीला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर, न्यू कटनी से जबलपुर तक एवं सागर पहुँची है.

इससे पहले मध्यप्रदेश के लिए पहली ओक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से भेड़ाघाट (जबलपुर) , मकरोनिया (सागर) और मण्डीदीप (भोपाल) के लिए 06 टैंकरों में 64 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ले कर पहुँची थी. जिससे राज्यों में कोविड -19 मरीजों के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी.  भारतीय रेलवे ने अब तक विजाग से नासिक और नागपुर के लिए और लखनऊ से बोकारो एवं वापसी के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई गई है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी और लखनऊ राज्यों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई गई.

भारतीय रेलवे ने अब तक कुल 664 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर दी है, जिसमें महाराष्ट्र को 174 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश को 356.47 मीट्रिक टन, मध्यप्रदेश को 64 मीट्रिक टन और दिल्ली को 70 मीट्रिक टन की आपूर्ति शामिल हैं. हरियाणा और तेलंगाना भी जल्द ही ऑक्सीजन एक्सप्रेस प्राप्त करेंगे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में 15 मई तक रहेगा कोरोना कफ्र्यू, सीएम ने वीसी करके संक्रमण, उपचार व्यवस्था की ली जानकारी

जबलपुर में खुशी के मौके पर पसरा मातम, लगुन से लौटते समय ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी, नीचे दबने से 2 की मौत, 25 घायल

जबलपुर में पीडि़तों की शिकायत पर भले ही जांच का ड्रामा किया जाए, लेकिन डाक्टर की शिकात पर तत्काल दर्ज कर लिया प्रकरण

Leave a Reply