ईपीएफओ ने ईडीएलआई योजना के तहत अधिकतम बीमा राशि 6 लाख से बढ़ाकर की 7 लाख रुपये

ईपीएफओ ने ईडीएलआई योजना के तहत अधिकतम बीमा राशि 6 लाख से बढ़ाकर की 7 लाख रुपये

प्रेषित समय :08:50:02 AM / Fri, Apr 30th, 2021

नई दिल्ली. श्रम मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के न्यासी बोर्ड ने कर्मचारी जमा संबद्ध बीमा योजना, (ईडीएलआई) 1976 के तहत दी जाने वाली अधिकतम बीमा राशि 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दी है. श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता वाला ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने नौ सितंबर, 2020 को आयोजित बैठक में ईडीएलआई योजना के तहत अधिकतम बीमा राशि बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने का निर्णय किया था.

सीबीटी ने 14 फरवरी, 2020 के बाद न्यूनतम बीमा राशि 2.5 लाख रुपये बरकरार रखने का भी निर्णय किया था. केंद्रीय मंत्री गंगवार ने कहा कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने बुधवार को ईडीएलआई योजना के तहत अधिकतम बीमा राशि बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने के फैसले को लागू करने के लिये अधिसूचना जारी कर दी. श्रम सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि अधिकतम बीमा राशि अधिसूचना की तारीख से लागू होगी. उन्होंने यह भी कहा कि न्यूनतम बीमा राशि 2.5 लाख रुपये पूर्व की तिथि 15 फरवरी, 2020 से लागू होगी.

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने 15 फरवरी, 2018 को एक अधिसूचना के जरिये ईडीएलआई के तहत न्यूनतम बीमा राशि बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया था. यह वृद्धि दो साल के लिए की गयी थी. इसकी अवधि 15 फरवरी, 2020 को समाप्त हो गयी. इसीलिए उक्त लाभ को 15 फरवरी से आगे जारी रखने और पूर्व की तिथि से प्रभाव में रखने के लिये संशोधन को फिर से अधिसूचित किया गया है. मंत्रालय के अनुसार इससे किसी व्यक्ति का हित प्रभावित नहीं होगा.

सीबीटी ने अधिकतम बीमा राशि 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये करने के लिए सितंबर 2020 में ईडीएलआई, 1976 के पैराग्राफ 22 (3) में संशोधन को मंजूरी दी थी. इस संशोधन का मकसद योजना से जुड़े उन सदस्यों के परिवार और आश्रितों को राहत प्रदान करना है, जिनका सेवा में रहते दुर्भाग्यपूर्ण निधन हो जाता है. सीबीटी की मार्च 2020 में हुई बैठक में ईपीएफओ न्यासियों ने न्यूनतम 2.5 लाख रुपये का निश्चित लाभ उस मृतक कर्मचारी के परिवार के सदस्यों को देने की सिफारिश की, जिनका निधन सेवा के दौरान हो जाता है.

पूर्व में यह व्यवस्था थी कि न्यूनतम 2.5 लाख रुपये और अधिकतम 6 लाख रुपये की बीमा राशि उस स्थिति में नहीं मिलेगी, जहां सदस्य ने मृत्यु वाले महीने के पहले 12 महीने की अवधि में एक से अधिक प्रतिष्ठान में काम किया है. बोर्ड की मार्च 2020 में 226वीं बैठक में सदस्य के कई प्रतिष्ठानों में काम करने की स्थिति में ये ये लाभ देने को मंजूरी दी गयी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई की घोषणा: डिजिटल पेमेंट्स बैंक की लिमिट एक लाख से बढ़ाकर की दो लाख

अभिमनोजः काश! दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी पहले महसूस कर ली होती....

कोरोना से कई लोग जान गंवा चुके हैं, केंद्र को इस मुद्दे पर कुछ करना ही होगा: दिल्ली हाईकोर्ट

रूस से आई मदद: ऑक्सीजन, दवाइयों समेत 2 विमान पहुंचे दिल्ली

राहत : दिल्ली सरकार ने फ्रांस से मंगवाए 21 रेडी टू यूज़ ऑक्सीजन प्लांट, केजरीवाल बोले- संकट से मिलेगी राहत

पश्चिमी विक्षोभ का असर हुआ खत्म, दिल्ली में बढ़ सकता है तापमान

Leave a Reply