देश में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू, अनेक राज्यों ने जताई असमर्थता

देश में 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू, अनेक राज्यों ने जताई असमर्थता

प्रेषित समय :09:39:30 AM / Sat, May 1st, 2021

नई दिल्ली. दुनिया में सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम चला रहे भारत के लिए आज यानी 1 मई बड़ा दिन है. कोरोना की दूसरी लहर की प्रचंड गिरफ्त में आ चुके देश में अब आज से 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन भी शुरू किया जा रहा है.

आधिकारिक तौर पर 28 अप्रैल से कोविन ऐप पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन देश में वैक्सीनेशन की राह में इस वक्त सबसे बड़ी समस्या वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर अफरातफरी है. केंद्र सरकार वैक्सीनेशन के दायरे को बढ़ाने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को शामिल तो कर चुकी है, लेकिन कई राज्य वैक्सीन की अनुपलब्धता का हवाला देकर असमर्थता भी जाहिर कर रहे हैं.

18 वर्ष से ऊपर वालों के वैक्सीनेशन के लिए सबसे मुखर रूप में असमर्थता आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की तरफ से जाहिर की गई है. बीते गुरुवार को उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर वालों की वैक्सीनेशन प्रक्रिया सितंबर महीने से ही शुरू हो पाएगी. उनका कहना है कि वैक्सीन की कमी की वजह से पहले 45 से अधिक आयु वर्ग वालों का ही वैक्सीनेशन होगा और फिर उसके बाद 18 से ऊपर वालों का.

इस देर के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि भारत इस वक्त हर महीने सात करोड़ वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है. लेकिन पूरे देश में 18 से 45 वर्ष के लोगों के लिए करीब 120 करोड़ वैक्सीन डोज की आवश्यकता है. आंध्र प्रदेश के एक स्वास्थ अधिकारी ने कहा कि हम हर दिन करीब 6 लाख लोगों का वैक्सीनेशन कर सकते हैं लेकिन वैक्सीन की कमी सबसे बड़ी बाधा है.

हालांकि वैक्सीन को लेकर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ सहित अन्य कई राज्य भी अपनी परेशानियां सार्वजनिक कर चुके हैं. केरल ने तो नई गाइडलाइन में कहा है कि वह पहले दूसरी डोज वालों के वैक्सीनेशन पर ध्यान देगा. राज्य ने केंद्र से 50 लाख वैक्सीन डोज की डिमांड की है. इस बीच केंद्र लगातार राज्यों के पास वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर आश्वस्तता जाहिर करता रहा है.

शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 45 वर्ष से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन 1 मई के बाद भी पूर्ववत जारी रहेगा. वैक्सीन की कमी पर मंत्रालय ने कहा-हम वैक्सीन उत्पादन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. सरकार उत्पादक कंपनियों के साथ लगातार संपर्क में बनी हुई है. 1 मई से शुरू हो रहा है वैक्सीनेशन शुरुआती कुछ दिन धीमा रह सकता है, लेकिन जल्द ही रफ्तार पकड़ लेगा. जो राज्य उत्पादकों से वैक्सीन हासिल कर सकते हैं वो कल से 18 वर्ष से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन भी शुरू कर सकते हैं.

कोविन ऐप चीफ आरएस शर्मा ने कहा है कि अब 18 से 44 उम्र समूह के लोगों के पास प्राइवेट सेंटर पर वैक्सीन चुनने का विकल्प मौजूद होगा. शर्मा ने यह स्पष्ट किया है कि वैक्सीन चुनने का विकल्प अब भी सिर्फ प्राइवेट सेंटर पर ही मौजूद होगा. वो कहते हैं-सरकारी सेंटर्स पर अब भी उपलब्ध वैक्सीन के हिसाब से ही वैक्सीनेशन किया जाएगा.

साथ ही इस बात का विशेष खयाल भी रखना होगा कि दूसरा डोज भी उसी वैक्सीन का लें, जिसका पहला डोज लिया है. वहीं प्राइवेट सेंटर्स को ये बताना होगा कि उनके पास कौन सी वैक्सीन मौजूद है और उसका रेट क्या है. कोविन ऐप पर प्राइवेट सेंटर्स पर मौजूद वैक्सीन और उसकी कीमत प्रदर्शित की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ओडिशा के सीएम ने किया राज्य के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीनेशन का एलान

मुंबई में फिर रुका कोरोना वैक्सीनेशन: टीके खत्म होने पर 54 वैक्सीन केंद्रों को करना पड़ा बंद

पीएम ने मंत्रियों से कहा- लोगों के संपर्क में रहिए, कोरोना की दूसरी लहर के बाद केंद्रीय कैबिनेट की पहली बैठक

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को भेजी चिट्ठी, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मदद का दिया प्रस्ताव

अगर भारत में कोरोना की स्थिति नहीं सुधरी, तो यूएई में होगा टी20 विश्व कप : बीसीसीआई

कोरोना के लिए चले हत्या का केस, हाईकोर्ट की टिप्पणी पर अदालत पहुंचा चुनाव आयोग

Leave a Reply