चार महीने के लिये टली NEET-PG की परीक्षा, कोरोना से जंग में लगायी जायेगी MBBS छात्रों की ड्यूटी

चार महीने के लिये टली NEET-PG की परीक्षा, कोरोना से जंग में लगायी जायेगी MBBS छात्रों की ड्यूटी

प्रेषित समय :07:43:35 AM / Tue, May 4th, 2021

नई दिल्ली. कोविड-19 से लड़ाई करने में लगाए गए मानव संसाधन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई कदमों का ऐलान किया है, जिसमें NEET-PG को कम से कम चार महीनों तक टाल दिया गया है. इससे बड़ी संख्या में योग्य डॉक्टरों को महामारी की ड्यूटी के लिए उपलब्ध कराया जा सकेगा और मेडिकल इंटर्न्स की भी सेवा का फायदा लिया जा सकेगा. पीएमओ ने एक बयान में कहा कि अंतिम वर्ष MBBS छात्रों की सेवाओं को भी सेवाओं जैसे टेली कंसल्टेशन और कम लक्षण वाले कोविड मामलों की निगरानी में लगाया जा सकेगा.

बयान में आगे बताया गया है कि मेडिकल इंटर्न अपनी फैकल्टी की देखरेख में काम करेंगे. इससे कोविड ड्यूटी में लगे मौजूदा डॉक्टरों पर काम का बोझ कम होगा. इसमें आगे कहा गया है कि B.Sc या GNM क्वालिफाइड नर्सों को फुल टाइम कोविड नर्सिंग ड्यूटी को वरिष्ठ डॉक्टरों और नर्सों की देखरेख में लगाया जा सकता है. जो लोग कोविड प्रबंधन में सेवाएं दे रहे हैं, उन्हें आने वाली सरकारी नौकरियों में प्राथमिकता दी जाएगी. यह न्यूनतम 100 दिनों की ड्यूटी पूरी करने पर होगा.

बयान में कहा गया है कि कोविड से जुड़े काम में लगे मेडिकल छात्रों और पेशेवरों को सही तरीके से टीका लगाया जाएगा. ऐसे सभी पेशेवर जो न्यूनतम 100 दिन की ड्यूटी में काम करते हैं और इसे सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, उन्हें भारत सरकार से प्रधानमंत्री का विशिष्ट कोविड राष्ट्रीय सेवा सम्मान मिलेगा. उन्हें कोविड-19 से लड़ाई में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सरकार की बीमा योजना में कवर किया जाएगा. बयान में कहा गया है कि NEET-PG को कम से कम चार महीनों के लिए टाल दिया गया है और परीक्षा 31 अगस्त से पहले नहीं होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में बढ़ी ऑक्सीजन की किल्लत, केजरीवाल सरकार ने लगाई सेना से मदद की गुहार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंधी के साथ बारिश की संभावना, न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री

केंद्र सरकार ने दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा 490 मीट्रिक टन से बढ़ाकर किया 590 मीट्रिक टन

दिल्ली में 10 मई के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

अब पानी सर से ऊपर चढ़ चुका है, किसी भी हाल में दिल्ली पहुंचनी चाहिए ऑक्सीजन, नहीं तो : दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश

दिल्ली : बत्रा अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने से 8 कोरोना मरीजों की मौत, डॉक्टर भी शामिल

Leave a Reply