कोरोना संक्रमण से मुक्त हुये मरीज काले कवक की चपेट में, महाराष्ट्र में 8 लोगों की मौत

कोरोना संक्रमण से मुक्त हुये मरीज काले कवक की चपेट में, महाराष्ट्र में 8 लोगों की मौत

प्रेषित समय :08:16:09 AM / Sun, May 9th, 2021

मुंबई. महाराष्ट्र में म्यूकोरमाइकोसिस से कम से कम आठ लोगों की मौत हुई है. ये लोग कोविड-19 को मात दे चुके थे, लेकिन काले कवक की चपेट में आ गए. राज्य में ऐसे लगभग 200 मरीजों का उपचार चल रहा है. चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान निदेशालय के प्रमुख, डॉक्टर तात्याराव लहाने ने कहा कि म्यूकोरमाइकोसिस के मामले बढ़ रहे हैं.

उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में अब तक उपचार करने वाले ऐसे 200 मरीजों में से आठ की म्यूकोरमाइकोसिस, जिसे काला कवक भी कहा जाता है, की वजह से मौत हो गई है. ये लोग कोविड-19 से बच गए थे, लेकिन कवक संक्रमण ने उनकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला किया जो जानलेवा साबित हुआ.

डॉक्टरों का मानना है की यह फंगस पिछले वेव में था, पर इस बार यह ज्यादा खतरनाक है. अगर यह फंगस मरीज के दिमाग तक पहुंच गया तो मरीज को बचना काफी मुश्किल होता है. इसके लक्षण है आंखों में जलन, सिर दर्द, आधे चेहरे पर सूजन आना, नाक बंद होना, साइनस की तकलीफ. आंखों से चेहरे से ही यह फंगस दिमाग तक पहुंचता है.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने शुक्रवार को कहा था कि म्यूकोरमाइकोसिस रोग म्यूकर नाम के कवक की वजह से होता है जो नम सतहों पर पाया जाता है. उन्होंने यह भी कहा था कि जब कोविड-19 मरीज को ऑक्सीजन प्रणाली पर रखा जाता है तो उसमें वायु को नम रखनेवाला जलयुक्त उपकरण लगा होता है, ऐसी स्थिति में मरीज के कवक संक्रमण की चपेट में आने का जोखिम बढ़ जाता है.

डॉक्टर लहाने ने कहा कि कवक संक्रमण की बीमारी के बारे में पहले से ही पता है, लेकिन इसके मामले कोविड-19 संबंधी जटिलताओं की वजह से बढ़ रहे हैं जिसमें स्टेरॉइड दवाओं का इस्तेमाल कई बार रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ा देता है और कुछ दवाओं का परिणाम रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने के रूप में निकलता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी सरकार ने छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से बसों की आवाजाही पर अब 7 मई तक लगाई रोक

महाराष्ट्र में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन लगेगी, सीएम उद्धव ठाकरे का ऐलान

महाराष्ट्र: ठाणे के अस्पताल में लगी आग, शिफ्टिंग के दौरान चार की मौत

महाराष्ट्र मे शवों के अंतिम संस्कार में देरी पर हाईकोर्ट ने राज्य सरकार और बीएमसी से मांगा जवाब

महाराष्ट्र में भी सभी को लगेगा मुफ्त कोरोना वैक्सीन, उद्धव सरकार निकालेगी ग्लोबल टेंडर

महाराष्ट्र के मुंब्रा इलाके में अस्पताल में लगी आग, 4 की मौत, सीएम ने किया 5 लाख मुआवजा देने का एलान

Leave a Reply