बनी रहती है थकान तो आजमाएं ये तरीके, थकान हो जाएगी छूमंतर

बनी रहती है थकान तो आजमाएं ये तरीके, थकान हो जाएगी छूमंतर

प्रेषित समय :11:17:16 AM / Mon, May 10th, 2021

आज की भाग-दौड़ भरी व्‍यस्‍त जिंदगी में शरीर को आराम कम ही मिल पाता है. ऐसे में शरीर में थकान महसूस होती है. जहां अच्छी नींद शरीर की थकान को दूर कर देती है और अच्‍छी सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है, वहीं कई बार चिंता, तनाव और कई अन्‍य समस्‍याओं की वजह से भी पर्याप्‍त नींद नहीं हो पाती. इस वजह से भी थकान हो सकती है. ऐसे में लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर थकान को दूर किया जा सकता है, शरीर में चुस्‍ती-फुर्ती लाई जा सकती है. अगर आप भी शरीर में थकान महसूस करते हैं तो ये उपाय आपके काम आ सकते हैं-

नहाना है बेहतर उपाय

अगर आप थकान महसूस करते हैं तो इसे दूर करने के लिए नहाना बेहतर उपाय है. क्‍योंकि नहाने से बाह्य त्वचा पर मौजूद रोमछिद्र साफ हो जाते हैं और शरीर को स्फूर्ति मिलती है. फिर अच्‍छी नींद आती है.

पर्याप्‍त पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी पूरी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे शरीर में थकान महसूस होने लगती है. पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए पानी की पूर्ति के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं. वहीं अपनी डाइट में फलों को शामिल करें.

सोते समय न लें चाय-कॉफी

अगर आप ज्‍यादा चाय पीने के आदी हैं तो इस आदत को छोड़ दें. वहीं सोते समय चाय, कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे बचें. इससे भी नींद प्रभावित होती है और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है.

रोज डालें टहलने की आदत

टहलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डिनर करने के कम से कम आधा घंटे बाद टहलने की आदत डालें. वहीं इससे थकान भी दूर होती है. इसलिए जब थकान लगे तो थोड़ा टहल लिया करें. इससे शरीर को एनर्जी के साथ मांसपेशियों और दिमाग को ऑक्‍सीजन मिलती है.

अल्कोहल से बनाएं दूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आदि तो इसके लिए शाम के समय अल्कोहल से दूरी बनाए रखें. वहीं इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अल्कोहल का सेवन एक दिन में दो ग्लास से ज्यादा न हो.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मी में खुजली की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

चेहरे के लिए जरूरी है फेशियल ऑयल, जानें इसे लगाने के 5 तरीके

तनाव महसूस हो या लगे सुस्‍ती तो चलाएं साइकिल

कोरोना में ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाने के लिए उल्‍टा लेटना कितना फायदेमंद

नारियल पानी पीकर इम्यूनिटी बूस्ट कर रहे लोग, जानिए इसके फायदे

Leave a Reply