तेल कंपनियों ने फिर दिया झटका: पेट्रोल और डीजल के दाम हुई वृद्धि

तेल कंपनियों ने फिर दिया झटका: पेट्रोल और डीजल के दाम हुई वृद्धि

प्रेषित समय :08:49:32 AM / Mon, May 10th, 2021

नई दिल्ली. सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी वृद्धि कर दी. पेट्रोल में जहां प्रति लीटर 26 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल के दाम में 33 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. इससे पहले दो दिनों तक दोनों के दाम में कोई फेरबदल नहीं हुआ था.

हालांकि पिछले सप्ताह कच्चे तेल के बाजार में तेजी के संकेत ही मिले. कच्चा तेल का तीसरा सबसे बड़ा ग्राहक, भारत, कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में बुरी तरह से फंसा हुआ है. तब भी अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में फ्यूल की बिक्री नए रिकॉर्ड पर है. इससे कच्चे तेल के बाजार को बल मिला है. इसका संकेत इस सप्ताह भी दिख रहा है. सोमवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 91.53 रुपये प्रति लीटर पर चला गया और डीजल 82.06 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया.

पिछले दो महीने से देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी. इसलिए, पिछले महीने कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. अब इसके दाम बढ़ने शुरू हुए हैं. चुनाव के बाद पांच दिनों में ही दिन में पेट्रोल 1.16 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

वहीं सरकारी तेल कंपनियों ने अंतिम बार 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद दो महीने से भी ज्यादा दिनों तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी. चुनाव बीतने के बाद अब पांच दिनों में ही डीजल का दाम 1.36 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कच्चे तेल की तेजी का असर आना बाकी, 3 रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल

लगातार चौथे दिन लगा आम आदमी को झटका, फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

अभिमनोजः जब हो सकते थे, तब नहीं हुए, अब क्या कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम!

चुनाव खत्म होते ही आम आदमी को लगा झटका, बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

इंटरनेशनल मार्केट में सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, भारत में भी कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Leave a Reply