कोरोना वायरस से डरा चीन, बचने के लिए माउंट एवरेस्ट पर विभाजन रेखा खीचेंगा

कोरोना वायरस से डरा चीन, बचने के लिए माउंट एवरेस्ट पर विभाजन रेखा खीचेंगा

प्रेषित समय :12:54:11 PM / Mon, May 10th, 2021

बीजिंग. कोरोना वायरस को पूरी दुनिया में फैलाने वाला चीन अब खुद संक्रमण से डर गया है।  कोविड-19 से बचने के लिए चीन माउंट एवरेस्ट की चोटी पर एक विभाजन रेखा खिंचेगा। वायरस से प्रभावित पर्वताहोरियों से होने वाले कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए चीन यह कदम उठाने जा रहा है। बता दें कि नेपाल में भी कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है और एवरेस्ट के बेस कैंप में मौजूद दर्जनों लोग कोविड-19 से पीड़ित हैं।

एवरेस्ट के बेस कैंप से 30 से ज्यादा बीमार लोगों को निकाला गया है। जिसके बाद ऐसा डर पैदा हो गया है कि वायरस इस चढ़ाई के मौसम को बर्बाद कर सकता है। एवरेस्ट चीन और नेपाल की सीमा को बांटती है। चोटी का उत्तरी हिस्सा चीन की तरफ पड़ता है। तिब्बती अधिकारियों ने एक संवाददाता सम्मेलन शिन्हुआ को बताया कि माउंटेन गाइड पहाड़ी की चोटी पर विभाजन रेखाएं स्थापित करेंगे जिसके बाद ही पर्वतारोहियों को आरोहण की इजाजत दी जाएगी।

हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि ये रेखाएं किस तरह खींची जाएंगी। अप्रैल से अब तक 21 चीनी पर्वतारोहियों को एवरेस्ट पर चढ़ने की इजाजत दी गई है। पर्वतारोहण से पहले ये पर्वतारोही तिब्बत में क्वारंटाइन में रहे थे।

बता दें कि चीनी पक्ष पहाड़ के उत्तरी किनारे पर चीनी बेस कैंप में वायरस नियंत्रण उपायों को भी बढ़ाएगा। यहां एवरेस्ट प्राकृतिक क्षेत्र में गैर-पर्वतारोही पर्यटकों को प्रवेश करने से मना किया जाएगा। चीन ने पिछले साल से वायरस के प्रकोप के कारण विदेशी नागरिकों के एवरेस्ट पर चढ़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

लेकिन 2020 तक महामारी के प्रकोप को झेलने के बाद इस साल नेपाल ने आगंतुकों को रिकॉर्ड संख्या में चढ़ने के परमिट जारी किए हैं। नेपाल से एवरेस्ट आरोहण का परमिट लेने की फीस 11 हजार अमेरिकी डॉलर्स यानी करीब आठ लाख रुपये है। इसके अलावा पर्वतारोही 40 हजार डॉलर यानी करीब 30 लाख रुपये एक अभियान के लिए खर्च करते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वीकेंड ऑस्ट्रेलियन का सनसनीखेज खुलासा: चीन का जैविक हथियार है कोरोना, 2015 से ही चल रही थी तैयारी

चीन ने दिया पाक को झटका, अब नहीं देना चाहता ऋण, इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें

हिंद महासागर में गिरे चीन के सबसे बड़े रॉकेट के अवशेष, कई देश थे चिंतित

चीनी राकेट अंतरिक्ष में हुआ बेकाबू, पृथ्वी पर मचा सकता है तबाही, यूएस-चिली के बीच गिरने की आशंका

पैंगोंग झड़प के साल बाद फिर सैन्य स्थिति मजबूत कर रहा चीन

चीन का रॉकेट अंतरिक्ष में हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, कई देशों में तबाही मचा सकता है इसका मलबा

Leave a Reply