चक्रवात तौकते मचाये आफत : महाराष्ट्र, गुजरात और केरल में रेड अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें रवाना

चक्रवात तौकते मचाये आफत : महाराष्ट्र, गुजरात और केरल में रेड अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें रवाना

प्रेषित समय :19:08:02 PM / Fri, May 14th, 2021

नई दिल्ली.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को चक्रवात तौकते को लेकर बड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि लक्षद्वीप क्षेत्र में एक दबाव बन गया है, जो अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवात में बदल जाएगा और गुजरात तट की ओर बढ़ जाएगा. आईएमडी ने अरब सागर और लक्षद्वीप के ऊपर बने चक्रवात तौकते के तेज होने के मद्देनजर महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. चक्रवात शनिवार सुबह तक उसी क्षेत्र पर केंद्रित होगा और अगले दिन और तेज हो जाएगा. चक्रवात के मद्देनजर हृष्ठक्रस्न की टीमें रवाना कर दी गईं हैं.

अगले 12 घंटों में यह चक्रवाती तूफान तेज हो सकता है और बाद के 24 घंटों में यह और तेज हो सकता है. उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे के साथ 18 मई की सुबह तक यह चक्रवात गुजरात तट के पास पहुंच सकता है.

इसके अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाव में और बाद के 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. आज शाम तक उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढऩे की संभावना है. उसके बाद यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 18 मई की सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंच जाएगा.  आईएमडी ने लक्षद्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक, गुजरात और गोवा के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

लक्षद्वीप द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा, शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा, शनिवार को कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा, कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है.

केरल में शुक्रवार और शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. रविवार और सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने अनुमान है. राज्य सरकार ने राहत शिविर खोलकर निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

तमिलनाडु में शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. कर्नाटक में शुक्रवार को अलग-अलग स्थानों पर शनिवार को अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है. रविवार को कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान है. सोमवार को छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

दक्षिण कोंकण और गोवा में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, छिटपुट स्थानों पर शनिवार को भारी बारिश और रविवार-सोमवार को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. गुजरात की बात करें तो अगले दो दिनों में भारी बारिश शुरू हो सकती है. मंगलवार को सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है तो बुधवार को कच्छ और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

उधर, आईएमडी की चेतावनी के बाद गहरे समुद्र में निकले मछुआरों को तट पर लौटने की सलाह दी गई है. इस बीच, तिरुवनंतपुरम में अरुविक्करा बांध के शटर गुरुवार रात भारी बाढ़ के कारण खोले गए, जिससे करमना और किल्ली नदियों में बाढ़ आ गई. केरल में, एर्नाकुलम के तटीय गांव चेल्लानम में स्थानीय लोगों ने शिकायत की कि उच्च ज्वार की लहरों के कारण समुद्र का पानी रिसने से कई घर क्षतिग्रस्त हो गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिगड़ रहा मौसम : दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट

17 मई से बंद हो जाएगा दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-2

दिल्ली के सरोज अस्पताल में कोरोना का कहर, 80 कर्मचारी पॉजिटिव

Leave a Reply