देश में जून तक वैक्सीन की सप्लाई में आ सकती है तेजी, दिसंबर तक मिल जाएंगी 216 करोड़ डोज़, नहीं होगी कमी

देश में जून तक वैक्सीन की सप्लाई में आ सकती है तेजी, दिसंबर तक मिल जाएंगी 216 करोड़ डोज़, नहीं होगी कमी

प्रेषित समय :18:39:19 PM / Fri, May 14th, 2021

नई दिल्ली.  कोविड-19 वैक्सीन  की सप्लाई जून तक तेज होने की संभावना है. जिससे भारत को दिसंबर में खत्म होने वाली सात महीने की अवधि में करीब 300 करोड़ खुराक मिल सकती हैं. इस मामले से जुड़े सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों द्वारा तैयार किए गए अनुमानों से पता चलता है कि मई में 8.8 करोड़ खुराक जून तक लगभग दोगुना 15.81 करोड़ खुराक और अगस्त तक चौगुनी 36.6 करोड़ खुराक मिल सकती हैं. सिर्फ दिसंबर में, 65 करोड़ खुराकें उपलब्ध हो सकती हैं, जो मई की संख्या से सात गुना अधिक है.

इस संख्या से पता चलता है कि अगस्त से दिसंबर के बीच करीब 268 करोड़ खुराकें मिल सकती है, जो कि पहले अनुमान 52 करोड़ से अधिक हैं. जिसने पहली बार कोरोना की दूसरी लहर से पीडि़त देश में इस घातक महामारी के खिलाफ निर्णायक जीत की उम्मीद जगाई है. आलोचकों का मानना है कि केंद्रीय नेतृत्व कर रही भारतीय जानता पार्टी कई राज्यों में वैक्सीनेशन अभियान सुचारु रूप से चलाने में असफल रही है-खासकर कि ऐसे राज्यों में जहां पर गैर-बीजेपी सरकार है- खुराक की कमी की शिकायत करते हुए उनका कहना है कि कई केंद्रों में अभियान ठप हो गया है.

अगस्त से दिसंबर तक मिलेंगी 216 करोड़ वैक्सीन

कोविड -19 टीकों पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद कुमार पॉल ने गुरुवार को कहा कि अगस्त से दिसंबर तक वैक्सीन की 216 करोड़ खुराक उपलब्ध हो जाएंगी. एक प्रेस ब्रीफिंग में, उन्होंने आठ टीकों के बारे में बताया जो कि वर्तमान में इस्तेमाल किए जा रहे दो टीकों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है- जिसके चलते देश के सभी 130 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने में मदद मिलेगी.इस योजना के सफल कार्यान्वयन से नए साल की शुरुआत में भारत को इस महामारी को हराने में मदद मिलेगी. भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या गंभीर रूप से बढ़ गई है और कई राज्यों से चिकित्सा ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण हुई मौतों के चलते स्वास्थ्य प्रणाली बीमारी के भारी बोझ से जूझ रही है. अधिकारियों ने कहा कि अनुमान के मुताबिक, जून से दिसंबर तक भारत को 293.8 करोड़ खुराक मिल सकती है.

अधिकारियों ने कहा कि भारत बायोटेक की कोवैक्सिन का उत्पादन चार अन्य कंपनियां करेंगी. सरकार ने पहले कहा था कि भारत बायोटेक ने अन्य कंपनियों को शामिल करके खुराक के उत्पादन में तेजी लाने के उद्देश्य से इस कदम का स्वागत किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिगड़ रहा मौसम : दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट

17 मई से बंद हो जाएगा दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-2

दिल्ली के सरोज अस्पताल में कोरोना का कहर, 80 कर्मचारी पॉजिटिव

बिगड़ रहा मौसम : दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित इन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट

Leave a Reply