फ्रांस से जल्द भारत आयेंगे चार और राफेल लड़ाकू विमान, हाशिमारा एयरबेस पर होंगे तैनात

फ्रांस से जल्द भारत आयेंगे चार और राफेल लड़ाकू विमान, हाशिमारा एयरबेस पर होंगे तैनात

प्रेषित समय :11:53:01 AM / Sat, May 15th, 2021

नई दिल्ली. फ्रांस से 4 राफेल लड़ाकू विमानों की नई खेप भारत पहुंचे वाली है. ये लड़ाकू जेट्स 19-20 मई को फ्रांस के मेरिग्नैक-बोर्डो एयरबेस से अंबाला पहुंचेंगे. 4 और राफेल आने से पहले भारतीय वायुसेना ने 101 स्क्वाड्रन को फिर से बनाने का फैसला किया है. इसे पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किया जाएगा. 101 स्क्वाड्रन को फाल्कन्स ऑफ छंब कहा जाता है. 2002 की शुरुआत में, स्क्वाड्रन 101 आदमपुर एयरबेस में भेज दिया गया था. आमतौर पर इसका काम तस्वीरों के जरिये दुश्मनों के ठिकानों का सर्वे करना है.

गौरतलब है कि भारत में राफेल की लैंडिंग की सही तारीख संयुक्त अरब अमीरात वायु सेना की तरफ से हवा में ईंधन भरने की उपलब्धता और मौसम के हिसाब से की जाएगी. इस बात की पूरी संभावना है कि फ्रांस अप्रैल 2022 से पहले ही सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान भारत को दे देगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कहा था कि मई के आखिर तक भारतीय वायु सेना के पास 24 राफेल लड़ाकू जेट होंगे. बाकी बचे सात विमानों को फ्रांस में ट्रेनिंग के लिए रखा जाएगा और दो स्क्वाड्रन के पूरा होने से पहले सिर्फ पांच और सौंपे जाएंगे.

दूसरे स्क्वाड्रन का होम बेस हाशिमारा होगा. उसके रनवे, गोला-बारूद डिपो, ब्लास्ट पेन और स्टाफ के आवास के अलावा रखरखाव के लिए तैयार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एयर मार्शल ने कहा है कि हाशिमारा हवाई अड्डे को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है. इस महीने के आखिर तक इसे शुरू कर दिया जाएगा. यहां राफेल पार्क किए जाएंगे. युद्ध के वक्त प्लानिंग के हिसाब से लड़ाकू विमानों का संचालन होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंडिया आ रहे तीन और राफेल फाइटर जेट, फ्रांस से भरी उड़ान, वायुसेना होगी और मजबूत

राहत : दिल्ली सरकार ने फ्रांस से मंगवाए 21 रेडी टू यूज़ ऑक्सीजन प्लांट, केजरीवाल बोले- संकट से मिलेगी राहत

नोमाडलैंड बनी बेस्‍ट फिल्‍म, एंथनी हॉपकिंस और फ्रांसिस बेस्‍ट ऐक्‍टर्स

कार्टून पर छिड़ी हिंसा के बाद फ्रांस ने पाकिस्तान से 15 राजनयिकों को बुलाया वापस

यूरोप में युद्ध की आहट के बीच फ्रांस ने तैयारियों को तेज किया

राफेल लड़ाकू विमान सौदे में भ्रष्टाचार की आशंका, फ्रांस की मीडिया रिपोर्ट में दावा, दैसो ने क्लाइंट गिफ्ट के नाम पर दिए रुपए

Leave a Reply