एमपी में ब्लैक फंगस का कहर: सीएम ने ली अधिकारियों की बैठक, जबलपुर में फिर एक मौत, भोपाल में 23 की हालत गंभीर

एमपी में ब्लैक फंगस का कहर: सीएम ने ली अधिकारियों की बैठक, जबलपुर में फिर एक मौत, भोपाल में 23 की हालत गंभीर

प्रेषित समय :18:14:53 PM / Sat, May 15th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर/भोपाल.  मध्यप्रदेश में कोरोना संकटकाल के बीच ब्लैक फंगस के मरीजों के सामने आने से फिर से दहशत का माहौल बन गया है, हालांकि सरकार ने ब्लैक फंगस से निपटने की तैयारियां शुरु कर दी है, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा व जबलपुर मेडिकल कालेज में विशेष वार्ड बनाए जा रहे है, आज जबलपुर में ब्लैक फंगस से पीडि़त युवक की मौत हो गई, वहीं भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भरती 23 मरीजों की हालत नाजुक बनी हुई है.  आज सीएम शिवराजसिंह चौहान ने विशेषज्ञों के साथ वर्चुअली बैठक की है, जिसमें ब्लैक फंगस नामक इस खतरनाक बीमारी से निपटने के लिए विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई. 

                                       बताया जाता है कि एमपी के भोपाल में ब्लैक फंगस के अभी तक 75 से ज्यादा मामले सामने आ चुके है, जिसमें 23 अभी भी हमीदिया अस्पताल में भरती है, जबकि प्रदेश के विभिन्न जिलों में यह आंकड़ा सौ से ज्यादा है, आज हुई बैठक में सीएम शिवराजसिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्रदेश के जबलपुर, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर व रीवा मेडिकल कालेज में विशेष वार्ड तैयार कराए जाए, हालांकि जबलपुर व भोपाल में तो ब्लैक फं गस से निपटने यूनिट तैयार की गई है.  

बैठक में रिसर्च एंड इन्फोर्मेशन सिस्टम इन डवलपिंग कंट्रीज के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर सचिन चतुर्वेदी, नीति आयोग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ मदन गोपाल के अलावा मप्र सरकार के तकनीकी सलाहकार समूह के डा वंदना भाटिया, अभिषेक जैन हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक लोकेंद्र दवे, ज्योत्सना श्रीवास्तव, अभिजीत खरे, राहुल खरे, महेश महेश्वरी, गिरीश भट्ट, देवाशीष विश्वास, प्रद्युम्न पांडे व कृष्ण गोपाल सिंह शामिल हुए.  

इस मौके पर सीएम ने यह भी कहा कि ब्लैक फंगस बीमारी का इलाज सरकार नि:शुल्क कराएगी, उन्होने जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट गु्रप से कहा है कि वे इस बीमारी की दवा और इंजेक्शन की कालाबाजारी न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखे, सरकार एंटी ब्लैक फंगस इंजेक्शन उपलब्ध कराएगी, इसके लिए कई फार्मा कंपनियों से चर्चा चल रही रही है. 

सिवनी से आए युवक की मौत-

बताया गया है कि जबलपुर के मेडिकल अस्पताल में ब्लैक फंगस से पीडि़त एक युवक की आज मौत हो गई है, इस युवक को सिवनी से जबलपुर के मेडिकल कालेज अस्पताल में लाकर भरती कराय गया था, इसके पहले भी जबलपुर में ब्लैक फंगस से तीन लोगों की मौत हो चुकी है, इस तरह के मामले जबलपुर के आसपास जिलों से ज्यादा आ रहे है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के सीएम ने कहा: जहां पर पाजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत से ज्यादा है नहीं खुलेगा कर्फ्यू, जबलपुर, भोपाल, इंदौर सहित 48 जिलों में 17 के बाद भी नहीं मिलेगी राहत

देश की पहली ब्लैक फंगस यूनिट एमपी के जबलपुर-भोपाल में लगेगी, अमेरिका के डाक्टर करेगें मदद

एमपी के इंदौर, भोपाल के बाद अब जबलपुर में ब्लैक फंगस का कहर, दो की मौत..!

Leave a Reply