गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

प्रेषित समय :11:28:37 AM / Sun, May 16th, 2021

कई बार कुछ ज्यादा गर्म खा लेने या तेज़ मिर्च की वजह से अचानक जीभ जल जाती है. ऐसे में हम ये सोच नहीं पाते हैं कि जीभ में हो रही जलन को किस तरह से शांत किया जाए. हालांकि जलन को शांत करने के लिए कुछ लोग अक्सर शक्कर खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जीभ की जलन से राहत पाने के लिए  केवल शक्कर की ही नहीं बल्कि कई और चीजों की मदद भी ली जा सकती है. आइए जानते हैं  इसके बारे में.

आइसक्रीम

तेज मिर्च या गर्म खाने की वजह से जीभ जलने पर आइसक्रीम का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप आइसक्रीम की छोटी-छोटी बाइट लें. इसको  मुंह में रखकर तुरंत न खाएं बल्कि जीभ पर मेल्ट होने तक रखा रहने दें. इससे जलन में आराम मिलता है.

आइस क्यूब 

जीभ की जलन को शांत करने के लिए आप आइस क्यूब की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आइस क्यूब को कुछ-कुछ देर के लिए मुंह में रखते रहें. इससे जलन में राहत मिलती है.

दही 

जीभ में हो रही जलन को ठीक करने के लिए एक बाउल में थोड़ा सा ठंडा दही लें और इसको चम्मच से छोटी-छोटी बाइट लेते हुए खाएं. इससे जीभ में हो रही जलन से राहत मिलेगी.

ठंडा जूस या पानी

जीभ की जलन से राहत पाने के लिए आप ठंडे जूस, शर्बत या पानी का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप आधा ग्लास चिल्ड जूस या पानी लें और इनकी सिप लेने के बाद कुछ देर तक निगलें नहीं बल्कि मुंह में भरे रहें. जब इनका टेम्प्रेचर नार्मल हो जाये तो इनको निगलने के बाद नेक्स्ट सिप लें. इससे जलन में आराम मिलेगा.

शहद

जीभ जलने पर आप इसकी जलन को सही करने के लिए शहद भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चम्मच में शहद लेकर जीभ पर इसका कोट लगाएं. कुछ देर बाद जब इसकी कोटिंग हल्की होने लगे तो इसको फिर से दोहराएं. ऐसा करने से भी जलन में आराम मिलता है.

मिंट की लें मदद

जली हुई जीभ को ठंडक और राहत देने के लिए आप मिंट टूथपेस्ट को भी जीभ पर लगा सकते हैं. इसको लगाने के बाद जब इसकी ठंडक कम होने लगे तो दोबारा इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं. फिर जीभ से जब  इसको हटाना चाहें तो ठंडे पानी से कुल्ला कर लें.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छाती की जकड़न से हैं परेशान? इन घरेलू उपायों से चेस्ट कंजेशन की समस्या करें दूर

घरेलू उपायों से बाल निखारें

घुटनों के दर्द में अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

क्यों होता है टांगों में दर्द? जानें कारण और राहत पाने के घरेलू उपाय

Leave a Reply