केंद्र सरकार का फैसला: कैंसिल नहीं होगा कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए पहले से लिया अपॉइंटमेंट

केंद्र सरकार का फैसला: कैंसिल नहीं होगा कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए पहले से लिया अपॉइंटमेंट

प्रेषित समय :08:44:36 AM / Mon, May 17th, 2021

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड लेने के नियमों में बदलाव किया है. सरकार ने कोविशील्ड की दो वैक्सीन की डोज के बीच में 12 से 16 हफ्तों का अंतराल तय किया है. इससे पहले यह अंतराल एक महीने का था. हालांकि सरकार ने कहा है कि नए नियमों का असर प्री बुकिंग पर नहीं पड़ेगी. जिन लोगों ने वैक्सीन लेने के लिए पहले से बुकिंग करा रखी है, उन्हें वैक्सीन तय समय पर दी जाएगी. यह नियम अब कोविन पोर्टल पर लागू कर दिया गया है.

रविवार को केंद्र सरकार ने कहा था कि कोविशील्ड डोज को लेकर को-विन पोर्टल पर बदलाव किए गए हैं. इसके तहत डोज 12-16 हफ्ते में दिया जाएगा, लेकिन पहले से की गई बुकिंग कैंसिल नहीं होगी. जिन लोगों ने दूसरी डोज के लिए पहले से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले रखा है, वो वैध रहेगा, उसे कैंसिल नहीं किया जाएगा, हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को लोगों अपॉइंटमेंट की तारीख दोबारा से तय करने की सलाह दी गई है.

मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने इस बदलाव के संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है. कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लेने के लिये 12-16 सप्ताह के अंतराल को दर्शाने के लिए को-विन पोर्टल में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि मीडिया में आईं कुछ रपटों में दावा किया गया है कि जिन लाभार्थियों ने को-विन पोर्टल पर दूसरी खुराक के लिए 84 दिन से कम समय में अपॉइंटमेंट लिया है, उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक दिए बिना ही टीकाकरण केंद्रों से लौटाया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची, 60,000 डोज लेकर उतरा विमान

राहुल गांधी-प्रियंका ने किया ट्वीट- बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी? अब हमें भी गिरफ्तार करो मोदी जी

बिना आधार कार्ड वैक्सीनेशन और अस्पताल में भर्ती करने से नहीं किया जा सकता इंकार: UIDAI

पटना एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन के दूसरे एवं तीसरे चरण के ट्रॉयल को मिली मंजूरी

देश में जुलाई के अंत तक दी जा चुकी होंगी कोरोना वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराकें: डॉ हर्षवर्धन

Leave a Reply