दो सगी बहनों से एक साथ की शादी, पुलिस ने दूल्हे को किया गिरफ्तार

दो सगी बहनों से एक साथ की शादी, पुलिस ने दूल्हे को किया गिरफ्तार

प्रेषित समय :15:24:00 PM / Tue, May 18th, 2021

बेंगलुरु. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इसमें एक दुल्हे के साथ दो दुल्हन खड़ी है. खास बात ये है कि दोनों दुल्हन सगी बहन है. एक ही मंडप पर एक ही दुल्हे के साथ इन दोनों की शादी हुई, लेकिन शादी का पूरा मामला कानूनी पचड़े में फंस गया है. दुल्हे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. लिहाज़ा लड़के और लड़की का पूरा परिवार पुलिस की कार्रवाई से हैरान है. आखिर क्यों इस शादी पर सवाल उठे हैं. क्या एक साथ दो लड़की से शादी करना गैरकानूनी है? क्या कहता है कानून और क्या है पूरा मामला आईए सिलसिलेवार तरीके से समझने की कोशिश करते हैं.

ये पूरी घटना कर्नाटक के कोलार जि़ले की है. 30 साल के उमापति, ललिता से शादी करना चाहते थे. लड़की रिश्ते में उमापति की भांजी थी. ललिता शादी के लिए मान गई. लेकिन उन्होंने लड़के के सामने एक शर्त रख दी. शर्त ये कि उन्हें उनकी बड़ी बहन सुप्रिया से भी शादी करनी होगी. सुप्रिया बोलने और सुनने में अक्षम थी. ललिता के इस प्रस्ताव पर उमापति राज़ी हो गया. फिर क्या था. शादी की तैयारियां शुरू हो गई. 7 मई को एक ही मंडप पर शादी हुई. इसके बाद शादी की तस्वीरें और वायरल हो गई.

पुलिस ने किया गिरफ्तार

वायरल तस्वीरें परिवार वालों के लिए गले की हड्डी बन गई. दुल्हे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. तालुक बाल कल्याण विभाग के अधिकारियों ने पाया कि छोटी बहन ललिता नाबालिग है. उनकी उम्र सिर्फ 17 साल है. साथ ही पुलिस ने ये कहा कि परिवारवालों ने कोरोना के नियमों का पालन नहीं किया और बिना इजाजत के ही शादी कर ली. लिहाजा दोनों के परिवार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया. और फिर दुल्हा उमापति को गिरफ्तार कर लिया गया.

क्या कहता है कानून?

कानून के अनुसार ये शादी ही अवैध है. वरिष्ठ अधिवक्ता के वी धनंजय कहते हैं कि दो शादी करना अपराध है. इस मामले में आरोपी उमापति ने एक ही बार में दोनों महिलाओं से शादी कर ली है. इसलिए हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार, दोनों महिलाओं के साथ विवाह अमान्य है. दोषी साबित होने पर, आरोपी को बाल विवाह निरोधक अधिनियम 1979 के तहत 3 महीने की जेल की सजा हो सकती है. इतना ही नहीं भारतीय दंड संहिता के तहत दोषी साबित होने पर आरोपी को आजीवन कारावास की सजा दिए जाने की भी संभावना है, यदि उसके साथ कोई यौन संबंध हैं. नाबालिग लड़की के रूप में इसे बलात्कार माना जाएगा.

सोशल मीडिया पर क्या है चर्चा

सोशल मीडिया पर इस शादी को लेकर लोग दो धड़ों में बंटे हैं. कुछ लोग इसे गलत मान रहे हैं. जबकि कुछ लोग इसे एक अच्छा कदम मान रहे हैं. लोगों का कहना है कि उमापति ने दिव्यांग महिला से शादी करके अच्छा काम किया है. फिलहाल उमापति जेल में है. जबकि उसके माता-पिता, ससुराल वाले, शादी की रस्में निभाने वाले पुजारी, शादी का कार्ड छापने वाला प्रिंटर सभी फरार हैं और पुलिस ने उन्हें खोजने के लिए एक टीम बनाई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के कांग्रेस विधायक की गर्लफ्रेंड ने की आत्महत्या, जल्द ही दोनों शादी करने वाले थे

अगर आपके पार्टनर में हैं ये 5 बातें, तो गलत हो सकता है शादी का फैसला

सुहागरात को दुल्हन फरार, प्रेमी के साथ मिली, ब्वाय फ्रेंड से रचाली शादी, कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस ने प्रेमी के साथ भेजा

अक्षय तृतीया पर शादी हुई तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सुपरवाइजर की जाएगी नौकरी

असम में आज से 15 दिनों के लिए सभी दफ्तर बंद, शादी, अंतिम संस्कार में सिर्फ 10 लोगों को अनुमति

पुलिस ने रुठे प्रेमी जोड़े को थाने में मिलवाया, फिर चंद मिनटों में हुई शादी

अपनी शादी के लिए परफेक्ट ब्राइडल पर्स चुनते समय ध्यान रखें ये बातें

एमपी के इस जिले में कोरोना संक्रमित ने शादी में परोसा खाना, बारात में किया डांस, हो गए 40 पाजिटिव

Leave a Reply