गुजरात तट से टकराया चक्रवाती तूफान ताउते, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है हवा

गुजरात तट से टकराया चक्रवाती तूफान ताउते, 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है हवा

प्रेषित समय :08:45:14 AM / Tue, May 18th, 2021

अहमदाबाद. भीषण चक्रवाती तूफान सोमवार रात में गुजरात के सौराष्ट्र तट से टकरा गया और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है. इससे पहले चक्रवात के कारण मुंबई में भारी वर्षा हुई और गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा. वहीं इसके चलते दो नौकाएं तट से दूर अरब सागर में चली गई हैं, जिन पर 410 लोग सवार हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि चक्रवात के रात करीब 9:30 बजे टकराने के दौरान केंद्र शासित दीव में 133 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं. विभाग ने कहा कि एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया ताउते वर्तमान समय में गुजरात तट के पास स्थित है. आईएमडी ने कहा कि इसके टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह अगले दो घंटे जारी रहेगी.

आईएमडी ने ट्वीट कर कहा कि चक्रवात का केंद्र अगले तीन घंटे में सौराष्ट्र तट को पार करते हुए पूर्वी दीव की तरफ बढ़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात गुजरात तट से अगले दो घंटे के भीतर गुजर जाएगा. चक्रवात ताउते गुजरात में पिछले 23 साल में टकराने वाला सबसे विनाशकारी चक्रवात है जोकि केंद्र शासित दीव और भावनगर जिले के महुवा शहर के बीच कहीं टकराएगा.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने चक्रवात के टकराने की पुष्टि करते हुए गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा कि तटीय जिलों अमरेली, जूनागढ़, गिर-सोमनाथ और भावनगर में 150 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और ये जिले चक्रवात से सर्वाधिक प्रभावित होंगे.

वहीं महाराष्ट्र में अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में भीषण चक्रवाती तूफान से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई और दो नौकाओं के समुद्र में डूब जाने से तीन नाविक लापता हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तीन राज्यों में तबाही मचाने के बाद गुजरात की ओर बढ़ा चक्रवाती तूफान ताउते

जिन कोरोना मरीजों को गुजरात के नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन लगे, उनमें से 90 फीसदी स्वस्थ

चक्रवात तौकते मचाये आफत : महाराष्ट्र, गुजरात और केरल में रेड अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें रवाना

गुजरात बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं की रद्द, अगली कक्षा में प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

जबलपुर में नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन के सौदागर मोखा से पूछताछ करने आई गुजरात पुलिस, ट्रांजिट रिमांड पर लेकर जाएगी

Leave a Reply