शेयर मार्केट में बढ़त जारी, 612 अंक उछलकर 50 हजार के पार बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में भी उछाल

शेयर मार्केट में बढ़त जारी, 612 अंक उछलकर 50 हजार के पार बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी में भी उछाल

प्रेषित समय :16:19:16 PM / Tue, May 18th, 2021

नई दिल्ली. आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार में बढ़त का सिलसिला जारी रहा और यह हरे निशान पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 612.60 अंक यानी 1.24 फीसदी ऊपर 50193.33 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 184.95 अंक यानी 1.24 फीसदी की तेजी के साथ 15108.10 के स्तर पर बंद हुआ. अवकाश के कारण कम कारोबारी दिवस वाले पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स में 473.92 अंक यानी 0.96 फीसदी की गिरावट आई थी.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अडाणी ग्रुप की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी एसबी एनर्जी होल्डिंग्स लिमिटेड को खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. इस खबर से अडाणी ग्रीन एनर्जी के शेयरों को पंख लग गए हैं. अडाणी ग्रीन के शेयर में लगातार दूसरे दिन पांच फीसदी का अपर सर्किट लगा. आज यह 57.10 अंक (पांच फीसदी) ऊपर 1,199.55 के स्तर पर बंद हुआ. पिछले कारोबारी दिन यह 1142.45 के स्तर पर बंद हुआ था.

इस सप्ताह इन कारकों से तय होगी बाजार की चाल

विश्लेषकों का कहना है कि इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल सूचीबद्ध कंपनियों के तिमाही परिणाम, टीकाकरण अभियान की गति और वैश्विक बाजार की प्रवृत्ति से तय होगी. इस सप्ताह भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, इंडियन ऑयन कॉरपोरेशन, हैवेल्स, हिंडाल्को और फेडरल बैंक जैसी कुछ कंपनियों के तिमाही परिणाम आने हैं. इसके अलावा निवेशकों का सोमवार को जारी होने वाले थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पर भी ध्यान होगा.

दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज एम एंड एम बजाज ऑटो, टाइटन, बजाज फाइनेंस और अडाणी पोर्ट्स के शेयर हरे निशान पर बंद हुए. वहीं भारती एयरटेल, आईटीसी, कोल इंडिया, डॉक्टर रेड्डी और डिविस लैब के शेयर लाल निशान पर बंद हुए. 

बीते सप्ताह शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से केवल दो को हुई लाभ

देश की शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से आठ के बाजार पूंजीकरण में पिछले सप्ताह संयुक्त रूप से 1,13,074.57 करोड़ रुपये की कमी आई. इसमें सर्वाधिक नुकसान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस और एचडीएफसी बैंक रहे. शीर्ष 10 मूल्यवान कंपनियों में से केवल दो, रिलायंस इंडस्ट्रीज और भारतीय स्टेट बैंक साप्ताहिक आधार पर लाभ में रहे. 

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर

सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज फार्मा, एफएमसीजी और पीएसयू बैंक के अतिरिक्स सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए. इनमें मीडिया, ऑटो, रियल्टी, प्राइवेट बैंक, आईटी, मेटल, फार्मा, बैंक और फाइनेंस सर्विसेज शामिल हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शेयर मार्केट सपाट स्तर पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स में मामूली उछाल, निफ्टी में गिरावट

शेयर मार्केट में चार दिन से जारी बढ़त का सिलसिला टूटा, सेंसेक्स 340.60 अंक लुढ़का

शेयर मार्केट में बहार : सप्ताह के पहले कारोबारी दिन हरे निशान पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी उछला

शेयर मार्केट : सेंसेक्स 256 अंक उछला, खूब चला मेटल स्टॉक, टाटा स्टील में 7 त्न से ज्यादा की तेजी

शेयर मार्केट में तेजी, आरबीआई की घोषणाओं के बाद 424 अंकों के उछाल के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

शेयर मार्केट में तेजी, आरबीआई की घोषणाओं के बाद 424 अंकों के उछाल के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

Leave a Reply